लूणकरणसर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ब्लॉक स्तरीय बैठक आयोजित, लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के लिए निर्देश

0
hellobikaner.com



बीकानेर hellobikaner.com लूणकरणसर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सभागार  में शनिवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. देवेंद्र चौधरी और सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

 

सीएमएचओ डॉ. पंवार ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार आगामी 2 अक्टूबर को चिरंजीवी ग्राम सभाएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए तथा इनके आयोजन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी लापरवाही के लिए अधिकारी ओर कार्मिक जिम्मेदार होंगे।

 

संयुक्त निदेशक डॉ. चौधरी ने ब्लॉक में कार्यरत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियाें से व्यक्तिगत उपलब्धियों और प्रगति के बारे में जाना। उन्होंने इन सीएचओ को मुख्यालय पर ही रहते हुए शत प्रतिशत लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कार्य करने की हिदायत दी।  इस दौरान आरसीएच गतिविधियों (एएनसी पंजीकरण, संस्थागत प्रसव, पूर्ण टीकाकरण) पोलियो कार्यक्रम, राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, जननी शिशु सुरक्षा व राजश्री योजना, कोविड टीकाकरण, अन्तरा इंजेक्टेबल, पुकार अभियान, मौसमी बीमारियां आदि कार्यक्रमों की समीक्षा की गई।

 

जिला क्षय रोग निवारण अधिकारी डॉ. सी. एस. मोदी द्वारा निशुल्क जांच और टी.बी मुक्त पंचायत को गंभीरता से आयोजित करने, एपीडोमोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह द्वारा ऑनलाइन पोर्टल आई.एच.आई.पी एंट्री के बारे में उपकेन्द्रवर चर्चा की गई।

बैठक में खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विभय तंवर ने लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने व रिपोर्टिंग कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण करने को निर्देशित किया। खण्ड कार्यक्रम प्रबन्धक फ़ारूक़ कोहरी ने पुकार, शक्ति और अन्य कार्यक्रमों के बारे में बताया। बैठक में समस्त चिकित्साधिकारी, प्रभारी सीएचओ, डीईओ व एएनएम आदि उपस्थित रहे।

जामसर पीएचसी का किया निरीक्षण
संयुक्त निदेशक डॉ. चौधरी और सीएमएचओ डॉ. पंवार ने जामसर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में दवाइयों की उपलब्धता, जांच सुविधा, ओपीडी की स्थिति तथा साफ-सफाई सहित विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

 

डॉ.पवार ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में ग्रामीणों को बताया जाए तथा यह सुनिश्चित करें कि कोई भी परिवार इस योजना के तहत पंजीकरण से वंचित नहीं रहे। उन्होंने चिरंजीवी ग्राम सभा के आयोजन के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सीएमएचओ ने कहा कि राज्य सरकार निरोगी राजस्थान की परिकल्पना के साथ कार्य कर रही है। ऐसे में प्रत्येक चिकित्सा कर्मी का कर्तव्य है कि वह सरकार की भावना के अनुरूप प्रत्येक व्यक्ति तक बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।