CurrentAffairs ई-सीरिज: 48 : संकलन-हरि शंकर आचार्य

0


01 पूर्व केन्द्रीय मंत्री डाॅ. सी. पी. जोशी बने आरसीए अध्यक्ष, रूचिर मोदी को हराया

कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री डाॅ. सी. पी. जोशी ने आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी के बेटे रूचिर मोदी को पांच मतों से हराकर राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाया। जोशी को 19 और मोदी को 14 वोट मिले। आरसीए के छह पदो के लिए हुए चुनावों में 12 प्रत्याशी मैदान में थे। उपाध्यक्ष पद पर मोहम्मद इकबाल, सचिव पद पर आरएस नांदू, कोषाध्यक्ष पद पर पिंकेश कुमार जैन, संयुक्त सचिव पद पर महेन्द्र सिंह नाहर तथा सदस्य पद पर कृष्ण निमावत विजयी रहे। राजस्थान क्रिकेट बोर्ड के विभिन्न पदों के लिए 29 मई को मतदान हुए थे। उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार मतगणना 2 जून को की गई। लोढा कमेटी की सिफारिशों के बाद ललित मोदी को आरसीए प्रेसिडेंट का पद छोड़ना पड़ा था। बाद में मोदी ने रूचिर को इस पद के लिए आगे बढ़ाया और अलवर जिला क्रिकेट संघ का अध्यक्ष बनवाया। उल्लेखनीय है कि राजस्थान उच्च न्यायालय ने पिछले महीने भीलवाड़ा जिला एसोसिएशन के रामलाल शर्मा की याचिका पर हस्तक्षेप करते हुए आरसीए को इसी महीने ही क्रिकेट संगठन के चुनाव करवाने के निर्देश दिए थे। जोशी इससे पहले भी एक बार आरसीए के अध्यक्ष रह चुके हैं।

02 अब ‘विंडीज’ के नाम से जानी जाएगी वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को अब ‘विंडीज’ के नाम से जाना जाएगा। वहीं वेस्टंडीज क्रिकेट बोर्ड का नाम बदलकर अब ‘क्रिकेट वेस्टइंडीज’ कर दिया गया है। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपनी 91वीं सालगिरह के अवसर पर इन बदलावों की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि 45 वर्षों बाद किसी इंटरनेशनल क्रिकेट टीम का नाम बदला गया है। इससे पहले 1972 में सीलोन का नाम श्रीलंका होने की वजह से सिलोन की नेशनल टीम का नाम भी श्रीलंका किया गया था। श्रीलंका उस समय आईसीसी का एसोसिएट मंेबर था।

03 पृथ्वी-2 मिसाइल का किया सफल परीक्षण

भारत ने देश में निर्मित एवं परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के एक परीक्षण रेंज में 2 जून को सफल परीक्षण किया। सतह से सतह पर मार करने में सक्षम और 350 किलोमीटर मारक क्षमता वाली इस मिसाल का परीक्षण चांदीपुरा के एकीकृत परीक्षण रेंज (आइटीआर) परिसर में तीन मोबाइल लांचर के माध्यम से किया गया। पृथ्वी-2 मिसाल 500 से 1 हजार किलोग्राम वजनी आयुध ले जाने में सक्षम है। इससे पहले 21 नवंबर 2016 को इसी स्थान से दो पृथ्वी-2 मिसाइलों का परीक्षण कि गया था। नौ मीटर लंबी इस मिसाल को वर्ष 2003 में भारतीय सशस्त्र बल में शामिल किया गया था। यह पहली मिसाइल है, जिसे डीआरडीओ ने एकीकृत मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत तैयार किया है।

04 घुमंतू, अर्द्धघुमंतू विमुक्त जाति कल्याण बोर्ड अध्यक्ष सांसी का निधन

राजस्थान के घुमंतू, अर्द्धघुमंतू, विमुक्त जाति कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष जगमाल सिंह सांसी का 2 जून को सड़क दुर्घटना में निधन हो गया। वे 66 वर्ष के थे। हादसे के दौरान सांसी जयपुर से तारानगर जा रहे थे। सांसी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में विभिन्न पदों पर रहे। वे दिसम्बर 2016 में बोर्ड के अध्यक्ष बने थे। उन्होंने बीकानेर के राजकीय डूंगर महाविद्यालय से एमए की पढ़ाई की। 1979 में संयुक्त रजिस्ट्रार, सहकारी समिति में कनिष्ठ लिपिक के पद से सेवा शुरू की तथा 2012 में सेवानिवृत हुए। वर्तमान मे उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त था। वे चूरू जिले की तारानगर तहसील के पंडरेउ गांव के रहने वाले थे।