आचार्य करंट अफेयर्स सीरिज-24 : संकलन-हरि शंकर आचार्य

0


आचार्य करंट अफेयर्स सीरिज-24
दिनांकः 3 फरवरी 2017
संदर्भ- 2 फरवरी 2017
संकलन-हरि शंकर आचार्य
मोबाइल-9460779970/9549752372

1- रैक्स टिलर्सन अमेरिका के नए विदेश मंत्री बने। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने उन्हें शपथ दिलाई। टेक्सास निवासी 64 साल के टिलर्सन, एक्साॅन मोबिल कंपनी के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं। यह कंपनी तेल और गैस के क्षेत्र में कार्य करती है। सीनेट ने उनकी नियुक्ति को 43 के बदले 56 वोट से मंजूरी दी। रैक्स को रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन का नजदीकी का माना जाता है। वर्ष 2013 मंे पुति ने रैक्स को ‘आॅर्डर आॅफ फ्रेंडशिप अवार्ड’ से सम्मानित किया था।
2- कुवैत ने पाकिस्तान समेत पांच देशों से आने वाले लोगों को वीजा देने से बैन लगाया। यह बैन पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान, सीरिया, इराक और इरान के लिए प्रभावी रहेगा। पूर्व में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने एक आदेश जारी कर सीरिया, इरान, इराक, लीबिया, सूडान, सोमालिया और यमन के लिए 90 दिनों तक वीजा बैन किया था। इससे पूर्व कुवैत ने वर्ष 2011 में सीरियाई नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया था। उल्लेखनीय है कि दो वर्ष पूर्व कुवैत की एक मस्जिद में हुए आतंकी आमले के बाद कुवैत इस संबंध में सर्वेक्षण कर रहा था।
3- यूपीए सरकार में दूरसंचार मंत्री रहे दयानिधि मारन व उनके भाई कलानिधि मारन को सीबाआइ कोर्ट ने एयरसेल-मेक्सिस डील मामले में बरी कर दिया। सेंट्रल ब्यूरो आॅफ इंवेस्टिगेशन (सीबीआइ) और एंफोसमैंट डायरेक्ट्रट (ईडी) मामले की जांच कर रहे थे। ठोस सबूत नहीं होने के कारण पटियाला कोर्ट हाउस की विशेष अदालत ने उनहें बरी कर दिया। एयरटेल व एक्सिस के बीच सौदा हुआ तो दयानिधि दूरसंचार मंत्री थे। सीबीआइ ने दयानिधि, कलानिधि सहित आठ लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किए थे। कलानिधि मारन सन टीवी के मालिक हैं।
4- जमात उद दावा के चीफ हाफिज सईद को हाउस अरेस्ट करने के बाद पाकिस्तान ने उनके विदेश जाने पर रोक लगाई।
5- इंग्लैण्ड के स्टार फुटबाॅलर लैम्पार्ड ने संन्यास की घोषणा की। उन्होंने फेसबुक पर इस संबंध में पोस्ट की। लैम्पार्ड ने इंग्लैण्ड के लिए 106 मैच खेले। न्यूयाॅर्क सिटी एससी के साथ नवंबर में वे अंतिम बार खेले। 2001 में चेल्सी से उनका करार हुआ था।
6- आदि गोदरेज को गोदरेज कंपनी का नया चेयरमैन तथा पिरोजशा को कार्यकारी चेयरमैन बनाया गया है। पिरोजशा वर्तमान में कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे। अब मोहित मल्होत्रा, पिरोजशा का स्थान लेंगे। मोहित फिलहाल कार्यकारी निदेशक हैं। आदि गोदरेज के पुत्र पिरोजशा 2004 में कंपनी से जुड़े थे तथा 2012 में कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने थे।
ऽ मशहूर सितार उस्ताद इमरत खान ने पद्मश्री पुरस्कार ठुकरा दिया। 82 वर्षीय इमरत खान का मानना है कि भारत सरकार ने यह पुरस्कार बहुत देरी से दिया है और यह उनके विश्वव्यापी योगदान एवं शोहरत के अनुरूप नहीं है।
7- बीएसएफ ने कांस्टेबल तेज बहादुर याव की वीआरएस की अर्जी खारिज कर दी। तेज बहादुर ने फेसबुक पर वीडियो अपलोड कर जवानों को खराब खाना दिए जाने की शिकायत की थी। बीएसएफ का कहना है कि जांच पूरी नहीं होने तक उन्हंे स्वैच्छिक सेवानिवृति नहीं दी जाएगी।
8- बैंडमिंटन वल्र्ड फेडरेशन की ओर से जारी विश्व रैंकिंग में भारत के लक्ष्य सेन, जूनियर बैडमिंटन में दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी बने। लक्ष्य, टाॅप टेन में इकलौते भारतीय हैं। इससे पहले वर्ष 2014 में आदित्य जोशी और 2016 में रिरिल वर्मा ने रैंकिंग में भारत की ओर से यह उपलब्धि हासिल की थी।
9- पंकज आडवाणी ने रेलवे के पांडुरंगैया को 6-0 से हराकर राष्ट्रीय स्नूकर चैम्पियनशिप जीत ली। यह आडवाणी के कॅरियर का 29वां राष्ट्रीय खिताब है।