करंटअफेयर्ससीरिज-26 : संकलन-हरि शंकर आचार्य

0


दिनांकः 5 फरवरी 2017
संदर्भ- 4 फरवरी 2017
संकलन-हरि शंकर आचार्य
मोबाइल-9460779970/9549752372
1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सात देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर लगाए गए प्रतिबंध पर अमेरिका के सिएटल के जज जेम्स रोबर्ट ने अस्थाई रोक लगाई। उल्लेखनीय है कि ट्रंप द्वारा गत दिनों सात देशोें के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगाने के बाद 60 हजार वीजा रद्द किए गए थे।
2. संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री एवं चरमपंथी नेता गुलबुद्दीन हेक्मतयार का नाम आतंकवादियों की सूची से हटा दिया। इसके साथ ही उन पर संपति के इस्तेमाल, यात्रा करने और हथियार रखने पर लगा प्रतिबंध समाप्त हो गया। अमेरिका द्वारा हेक्मतयार को वर्ष 2001 में आतंकवादी घोषित किया गया था, इसके बाद 20 फरवरी 2003 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा उन्हें आतंकवादियों की सूची में सम्मिलित कर लिया गया। वे 1993-94 और 1996-97 में अफगानिस्तान के प्रधानमंत्री रहे। पिछले साल उन्होंने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति से शांति समझौता किया था।
3. पाकिस्तान में नजरबंद आतंकी तथा मुंबई हमले में मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने अपने आतंकी संगठन ‘जमात उद दावा’ का नाम बदलकर ‘तहरीक आजादी जम्मू कश्मीर’ (टीएजेके) रख दिया। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने गत दिनों सईद को नजरबंद कर दिया और उनके देश छोड़कर जाने पर पाबंदी लगा दी।
4. पाकिस्तान ने भारत के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को पाकिस्तान में नया विदेश सचिव नियुक्त किया। वे एजाज अहमद का स्थान लेंगे, जिन्हें गत दिनों अमेरिका में पाक का राजदूत बनाया गया।
5. राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एवं उनकी पत्नी स्वर्गीय सुर्वा मुखर्जी के नाम से गुलाब के फूल देखे जा सकेंगे। पहली बार किसी राष्ट्रपति के नाम पर फूलों के नाम रखे गए हैं। प्रणब मुखर्जी के नाम का फूल पीला एवं उनकी पत्नी के नाम का फूल पर्पल पिंक है। इसके साथ ही मुगल गार्डन 5 फरवरी से 12 मार्च तक आमजन के अवलोकनार्थ खुला रहेगा।
6. पंजाब की 117 और गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुए। पंजाब में 75 और गोवा में 83 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। मतगणना 11 मार्च को होगी। अगले चरण में 11 फरवरी को उत्तरप्रदेश में प्रथम चरण के चुनाव होंगे।
7. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट की बाइबिल कही जाने वाली ‘विज्डन’ अलामकान के कवर पृष्ठ पर जगह मिली है। वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय तथा एशिया मूल के तीसरे क्रिकेटर है। इससे पहले वर्ष 2014 में सचिन तेंदूलकर को उनके रिटायरमेंट के बाद यह सम्मान मिला। वर्ष 2015 में पाकिस्तान मूल के खिलाड़ी तथा इंग्लैण्ड से खेलने वाले मोइन अली को कवर पर स्थान मिला। विज्डन का प्रकाशन 1864 से प्रारम्भ हुआ। इंग्लिश खिलाड़ी जाॅन विज्डन ने इसकी शुरूआत की। एलन वाॅ ने पहली बार इसे ‘क्रिकेट की बाइबिल’ नाम से पुकारा। 2003 से इस पर क्रिकेटरों के फोटो को जगह मिली। यह विज्डन का 154वां संस्करण होगा, जो 7 अप्रैल 2017 को रिलीज होगा। विराट को कॅरियर के नौवें साल में यह उपलब्धि मिली। वर्तमान में लाॅरेंस बूथ इस पत्रिका के संपादक हैं।
8. दक्षिण अफ्रीका ने आइपीएल की तर्ज पर टी-20 ग्लोबल लीग प्रारम्भ करने की घोषणा की। इसमें आठ टीमें भाग लेंगी।
9. भारत के गौरव गिल को मोटर स्पोट्र्स पर्सन आॅफ द इयर का खिताब प्राप्त हुआ। पांच बार के राष्ट्रीय चैम्पियन गिल को अंतर्राष्ट्रीय मोटर स्पोट्र्स संस्था के ज्यो टाॅड ने सम्मानित किया।