करंट अफेयर्स सीरिज-30 : संकलन-हरि शंकर आचार्य

0



दिनांकः 9 फरवरी 2017
संदर्भ- 8 फरवरी 2017
संकलन-हरि शंकर आचार्य
मोबाइल-9460779970/9549752372

1. चलन से बाहर पांच सौ और एक हजार के नोट निर्धारित सीमा से अधिक रखने और ऐसे नोटों के हस्तांतरण को अपराध की श्रेणी में रखने से संबंधित विधेयक को लोकसभा ने पारित कर दिया। इसमें बंद नोटों पर रिजर्व बैंक और सरकार की देयता समाप्त कर दी गई है। यह विधेयक 30 दिसंबर को जारी अध्यादेश का स्थान लेगा। विधेयक के प्रावधानों के अनुसार कोई भी व्यक्ति 500 और 1000 के अधिकतम दस पुराने नोट अपने पास रख सकता है। अध्ययन और अनुसंधान के लिए ऐसे 25 नोट रखे जा सकते हैं। इससे अधिक संख्या में ऐसे नोट रखने या उनका हस्तांतरण करने पर कम से कम दस हजार रुपए या बरामद राशि का पांच गुना, जो भी अधिक होगा, जुर्माना देना होगा।
2. भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर ने कलकत्ता हाई कोर्ट के वर्तमान जज सीएस कर्णन के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू की। सुप्रीम कोर्ट ने यह कार्रवाई मद्रास हाई के चीफ जस्टिस और दूसरे जजों के खिलाफ कर्णन की ओर से लगातार आरोप लगाए जाने के बाद की। चीफ जस्टिस और छह अन्य सीनियर जज-जस्टिस दीपक मिश्रा, जे चेलामेश्वर, रंजन गोगोई, मदन बी लोकुर, पीसी घोष और कुरियन जोसफ इस बैंच में शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि जस्टिस कर्णन ने 15 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुला पत्र लिखकर न्यायपालिका में भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था। 23 जनवरी को लिखे गए पत्र में जज ने भ्रष्टाचारी जजों की शुरुआती सूची भी बनाई जिसमें सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के 20 जजों के नाम शामिल थे।
3. योग गुरू स्वामी रामदेव भारतीय योग संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। आर्ट आॅफ लीविंग के श्रीश्री रविशंकर एवं शांतिकुंज प्रमुख डाॅ. प्रणव पांड्या को संघ का सदस्य बनाया गया है। संघ का गठन 2008 में हुआ है। वर्तमान में इसका पुनर्गठन किया गया है।
4. जर्मनी के फुटबाल क्लब बायर्न म्यूनिख के कप्तान फिलिप लाहम ने संन्यास लेने की घोषणा की। वे इस सत्र के अंत में फुटबाॅल जगत से संन्यास लेंगे। उन्होंने जर्मन कप में वुल्फ्सबर्ग के खिलाफ हुए मुकाबले के बाद संन्यास की घोषणा की। 11 नवंबर 1983 को म्यूनिख में जन्मे फिलिप वर्ष 2014 विश्व कप का खिताब जीतने वाली जर्मनी टीम के कप्तान थे।
5. भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने इंग्लैण्ड के खिलाफ आयोजित पांच मैचों की श्रृंखला को 3-1 से जीत लिया। श्रृंखला का आखिरी मैच टाई रहा।
6. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने सेविंग बैंक अकाउंट पर जारी नकद निकासी की सीमा के संबंध में नए आदेश जारी किए। इसके अनुसार कैश निकासी पर लिमिट को दो हिस्सों में हटाया जाएगा। पहले 20 फरवरी से नकद निकासी की सीमा को 24 हजार से बढ़ाकर 50 हजार प्रति सप्ताह किया जाएगा और उसके बाद 13 मार्च से यह लिमिट पूरी तरह से हटा दी जाएगी।