करंट अफेयर्स सीरिज-36 : संकलन-हरि शंकर आचार्य

0



दिनांकः 15 फरवरी 2017
संदर्भ- 14 फरवरी 2017
संकलन-हरि शंकर आचार्य
मोबाइल-9460779970/9549752372
Email- [email protected]

1- स्टीवन मनुचिन अमेरिका के नए वित्तमंत्री बने। निवेश बैंकर एवं गोल्डनमैन साक्स के पूर्व पदाधिकारी मनुचिन को उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने शपथ दिलाई। उन्हें वित्तमंत्री के रूप में सीनेट द्वारा 48 के मुकाबले 53 तों से नियुक्ति को मंजूरी दी गई। उधर, अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) माइकल फ्लिन पर राष्ट्रपति एवं व्हाइट हाउस को अंधेरे में रखकर रूस के राजदूत से बात करने के आरोप थे। फ्लिन के स्थान पर रिटाॅयर्ड ले. जनरल जोसफ केथ काॅलेग को कार्यवाहक एनएसए बनाया गया। काॅलेग 1967 से 2003 तक अमेरिकी सेना में रहे। फ्लिन का कार्यकाल केवल तीन सप्ताह का रहा।
2- सुप्रीम कोर्ट ने आय से अधिक संपति के मामले में अन्नाद्रमुक महासचिव शशिकला नटराजन को दोषी करार दिया। न्यायमूर्ति पी.सी. घोष एवं न्यायमूर्ति अमिताभ राॅय की पीठ ने यह फैसला सुनाया। शशिकला को चार वर्ष की सजा तथा 10 करोड़ रूपये जुर्माने की सजा सुनाई गई है। शशिकला दस वर्षों तक चुनाव नहीं लड़ सकेगी। शशिकला और जयललिता को तमिलनाडू की स्पेशल कोर्ट ने यह सजा सुनाई थी, जिसे बाद में कर्नाटक हाईकोर्ट ने बदल दिया। बाद में इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई। इस याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शशिकला को दोषी करार दिया। जनता पार्टी के तात्कालिक अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी ने यह बीस वर्ष पूर्व यह मुकदमा दायर किया था। यह मामला तमिलनाडू की पूर्व मुख्यमंत्री तथा दिवंगत नेता जयललिता के मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए वर्ष 1991-96 के बीच 66 करोड़ की आय से अधिक संपति से संबंधित था। इसमें जयललिता के अलावा शशिकला, वीएन सुधाकरन एवं येल्वरासी भी दोषी पाए गए थे। जयललिता के निधन के बाद उनके खिलाफ दायर अपीलों की कार्रवाई खत्म कर दी गई। उल्लेखनीय है कि 1987 मे एमजी रामचंद्रन की मौत के बाद मुश्किल दौर में शशिकला और जयललिता की नजदीकियां बढ़ीं। जयललिता के निधन के बाद शशिकला अन्नाद्रमुक की महासचिव बनीं तथा विधायक दल की नेता चुनी गईं। सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के तुरंत बाद उन्होंने ओ. पनीरसेल्वम को पार्टी से निष्कासित कर दिया तथा प्राथमिकता सदस्यता से भी हटा दिया। इसके बाद दो बार मंत्री रह चुके इदपड्डी के. पलानीस्वामी को विधायक दल का नेता चुना गया।
3- एसोसिएटेड प्रेस के फोटोग्राफर बुरहान ओजबिलिसी को वर्ष 2017 को 60वां वल्र्ड प्रेस फोटो आॅफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह फोटो तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रे कार्लोव की हत्या के एक सैकण्ड बाद ली गई थी, जिसमें रूसी राजदूत का शव और चीखता हमलावर दिखाया गया था। इस खिताब के लिए लगभग 125 देशों के 5 हजार फोटोग्राफर्स के लगभग 80 हजार फोटोग्राफ्स प्राप्त हुए थे।
4- सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रगान के मामले में नया फैसला देते हुए कहा कि यदि फिल्म या डाक्यूमेंट्री के दौरान राष्ट्रगान बजता है, तो खड़ा होना जरूरी नहीं। सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले श्याम नारायण चैकसे की याचिका पर 20 नवंबर 2016 को आदेश दिए थे कि सभी सिनेमाघरों में फिल्म के शुरू में राष्ट्रगान चलाना अनिवार्य होगा। साथ ही इस दौरान स्क्रीन पर तिरंगा दिखाना जरूरी किया था तथा राष्ट्रगान के सम्मान में दर्शकों को खड़े होने को कहा गया था।
5- आस्ट्रेलिया के मध्यमक्रम बल्लेबाज एडम वाॅग्स ने अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया। 37 साल के वाॅग्स ने दो वर्ष पूर्व ही जून 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था। उन्होंने पहले मैच में नाबाद 130 रन बनाए तथा टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक उम्र में पर्दापण तथा पहले मैच में शतक बनाने वाले क्रिकेटर बने। उन्होंने नवंबर 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच खेला। अपने कॅरियर में उन्होंने 20 टेस्ट मैचों में आस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया तथा 5 शतकों तथा 61.87 की औसत से 1 हजार 485 रन बनाए। उन्होंने पहला वनडे 2007 में खेला तथा कुल 31 वनडे मुकाबले तथा 7 टी-20 मैच खेले।