करंट अफेयर्स सीरिज-39 : संकलन-हरि शंकर आचार्य

0


दिनांकः 18 फरवरी 2017
संदर्भ- 17 फरवरी 2017
संकलन-हरि शंकर आचार्य
मोबाइल-9460779970/9549752372
Email- [email protected]

1- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एशियन-अमेरिकन एंड पैसिफिक आईलैंडर्स (एएपीआई) सलाहकार आयोग के दस सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया। इन सदस्यों ने ट्रम्प द्वारा सात मुस्लिम बहुल देशों के यात्रियों के वीजा प्रतिबंध सहित आव्रजन की नीतियों के विरोध में इस्तीफा दिया। इन सदस्यों को कार्यकाल 30 सितम्बर 2017 को खत्म होना था।
2- उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर ने सुप्रीम कोर्ट के पांच नए न्यायाधीशों को शपथ दिलाई। खेहर ने मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय कृष्ण कौल, राजस्थान उच्च न्यायालाय के मुख्य न्यायाधीश नवीन सिन्हा, केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मोहन एम. शांतानागौदार, छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश दीपक गुप्ता तथा कर्नाटक हाई कोर्ट के न्यायाधीश का पद संभाल चुके एस. अब्दुल नजीर को शपथ दिलाई। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में कुल 28 न्यायाधीश हो गए हैं। सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश सहित अधिकतम 31 न्यायाधीश हो सकते हैं। खेहर सुप्रीम कोर्ट के 44वें मुख्य न्यायाधीश हैं। वहीं वर्तमान में जस्टिस आर भानुमति सुप्रीम कोर्ट की इकलौती महिला जज हैं। एम फातिमा बीवी 1989 में सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज बनी थीं। अब तक सिर्फ छह महिलाएं यहां तक पहुंच सकी हैं। वहीं, राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस नवीन सिंहा के स्थान पर जस्टिस कल्पेश सत्येन्द्र झवेरी को नया कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। सिन्हा मई, 2016 में राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने थे।
3- सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रगीत (वंदेमातरम्) को राष्ट्रगान (जन गण मन) के बरारब सम्मान देने से संबंधित याचिका खारिज कर दी। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने यह याचिका दायर करने मांग की थी कि राष्ट्रगीत, राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज के प्रचार-प्रसार के लिए केन्द्र सरकार एक राष्ट्रीय नीति बनाए। इस संबंध में जस्टिस दीपक मिश्र, आर भानुमति एवं एसएम मल्लिकार्जुन की बेंच ने यह याचिका खारिज कर दी। उन्होंने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 51ए यानि मौलिक कर्तव्य के तहत सिर्फ राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज का उल्लेख है। इसमें राष्ट्रगीत (वंदेमातरम्) को शामिल नहीं किया गया है।
4- भारतीय के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ को 5 अप्रैल से प्रारम्भ होने वाले आईपीएल के आगामी सत्र के लिए गुजरात लायंस का सहायक कोच बनाया गया है। वहीं मिथुन मिन्हास एवं जे. अरूण कुमार किंग्स इलेवन पंजाब टीम के सहयाक कोच और बल्लेबाजी कोच बने।