करंट अफेयर्स सीरिज-4 : हरि शंकर आचार्य

0



करंट अफेयर्स सीरिज-4
दिनांकः 10 जनवरी 2017
संदर्भ-9 जनवरी 2016
संकलन-हरि शंकर आचार्य
मोबाइल-9460779970/9549752372
1. लाॅस एंजिलिस में हुए 74वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड में छाई ‘ला ला लैंड’। फिल्म ने जीते सात श्रेणियों के पुरस्कार।
-इस फिल्म के स्यान गोसलिंग को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, एमा स्टोन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, बेस्ट फिल्म, डेमियन शैलेज को निर्देशक व स्क्रीन प्ले के अलावा फिल्म के बेस्ट आॅरिजनल स्कोर व सांग के लिए भी मिला पुरस्कार।
-मोशन पिक्चर ‘ड््रामा श्रेणी’ में मूनलाइट को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, मैनचेस्टर बाय द सी के अभिनेता केसे एफ्लेक को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, एल की अभिनेत्री इजाबेल हप्पर्ट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।
-इस श्रेणी में ऐले को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म और जूटोपिया को सर्वश्रेष्ठ एनीमेटेड फिल्म का खिताब प्राप्त हुआ।
-बाॅलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चैपड़ा ने भी इसमें शिरकत की।
2. चीन के भौतिक विज्ञानी झाओ झोंगशियान और औषधि विज्ञानी तू यूयू को चीन का शीर्ष विज्ञानी पुरस्कार। विज्ञान नवाचार में योगदान के लिए दिया जाता है यह सम्मान।
3. पाकिस्तान ने पनडुब्बी से क्रूज मिसाइल बाबर-2 का परीक्षण किया। यह परमाणु मिसाल 450 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम होने का दावा किया गया है।
4. टाइगर ग्लोबल के पूर्व एक्जीक्यूटिव कल्याण कृष्णमूर्ति फ्लिपकार्ट के नए सीइओ बने।
5. अमरिंदर सिंह होंगे पंजाब में कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री के दावेदार। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब विधानसभा चुनावों का घोषणा पत्र किया जारी।
6. बीकानेर में आयोजित हुई 19वीं जूनियर मिस्टर राजस्थान बाॅडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप में जोध्पुर के अरशान खान ने जूनियर मिस्टर राजस्थान का खिताब जीता।