CurrentAffairs ई-सीरिज: 47 : संकलन-हरि शंकर आचार्य

0


दिनांकः 26 फरवरी 2017
संदर्भ- 25 फरवरी 2017
संकलन-हरि शंकर आचार्य
मोबाइल-9460779970/9549752372
Email- [email protected]

1- भारतीय चिकित्सक राममूर्ति कोसनामा सहित छह भारतीयों को आतंकी संगठन आईएसआईएस से छुड़ाकर भारत लाया गया। इन भारतीयों को दो वर्ष पहले आईएसआईएस ने लीबिया से अगवा कर लिया था। राममूर्ति आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले के रहने वाले हैं।
2- भारत और जर्मनी के बीच सामाजिक सुरक्षा समझौता (एसएसए) की पुष्टि की गई। यह समझौता 1 मई 2017 से लागू होगा। इससे दोनों देशों के बीच ज्यादा निवेश प्रोत्साहन को मदद मिलेगी। सामाजिक सुरक्षा समझौता 2006 सामाजिक बीमा संधि के पा्रावधानों को एकीकृत करेगा। अब तक भारत द्वारा 18 देशों से सामाजिक सुरक्षा करार हो चुका है।
3- नगालैण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग को वर्तमान सरकार का वित्त सलाहकार नियुक्त किया गया है। राज्यपाल पीबी आचार्य ने इस संबंध में आदेश जारी किए। उल्लेखनीय है कि जेलियांग ने गत 19 फरवरी को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के अध्यक्ष डाॅ. शूर्होजेली लीजित्सु नए मुख्यमंत्री बने।
4- भारत इंटरफेस फाॅर मनी (भीम) एप्लीकेशन को 1.70 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। डिजिटल भुगतान और कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 दिसम्बर 2016 को यह एप्लीकेशन लांच की थी। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा यह ऐप अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला, मलयालम, कन्नड़, ओड़िया और असमिया भाषा में विकसित की गई है।
5- रियो ओलम्पिक-2016 में भारत को सिल्वर मैडल दिलाने वाली पुरसला वेंकट सिंधु (पीवी सिंधु) आंध्रप्रदेश में डिप्टी कलेक्टर का पद संभालेंगी। आंध्र प्रदेश सरकार ने सिंधु के मैडल जीतने के बाद ग्रुप-वन अफसर में नौकरी करने की पेशकश की थी, जिसे सिंधु ने स्वीकार कर लिया। सिंधु 2013 से भारतीय पेट्रोलियम काॅरपोरेशन लिमिटेड में उप्रबंधक (खेल) के पद पर कार्यरत हैं। रिया ओलम्पिक में पदक जीतने के बाद उन्हें तेलंगाना ने 5 करोड़ तथा आंध्र प्रदेश सरकार ने 3 करोड़ तथा अमरावती में 1 हजार वर्ग गज का प्लाट दिया था। उल्लेखनीय है कि सिंधु का जन्म 5 जुलाई 1995 को हैदराबाद में हुआ था। सिंधु ने रियो ओलम्पिक में बैडमिंटन की महिला एकल प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था। उन्हें वर्ष 2013 में अर्जुन पुरस्कार एवं 2015 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया।
6- भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली को ईएसपीएनक्रिकइंफो की ओर से सर्वश्रेष्ठ कप्तान अवार्ड से नवाजा गया। इंग्लैण्ड के बेन स्टोक्स को टेस्ट बेटिंग और स्टूअर्ट ब्राॅड को बाॅलिंग विनर, क्वांटन डि काॅक को वनडे बैटिंग विनर, सुनील नारायण को वनडे बोलिंग विनर, कार्लोस ब्रेथवेट को टी-20 बैटिंग विनर, मुस्ताफिजुर रहमान को बेस्ट टी-20 बाॅलिंग विनर, मोहम्मद शहजाद को एसोसिएट बैटिंग तथा मोहम्मद नबी को एसोसिएट बाॅलिंग विनर, बांग्लादेश के मेहंदी हसन को डेब्यूटेंट आॅफ द ईयर, हाइले मैथ्यूज को वुमेन बैटिंग विनर तथा लीह कासपोरेक को वुमन बाॅलिंग विनर का पुरस्कार दिया गया। ईएसपीएनक्रिकइंफो क्रिकेट से संबंधित वेबसाइट है। इसमें समाचार, लेख, लाइव स्कोर, 18वीं सदी से अब तक के प्रमुख मैचों एवं खिलाड़ियों से संबंधित डाटाबेस संकलित हैं। 11 जून 2097 को ईएसपीएन ने विज्डन समूह से क्रिकइंफो को खरीद लिया था।
7- पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान में आयोजित पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रन से हराया। इसके साथ ही भारत का लागातार 19 मैचों का अजेय रहने का क्रम टूट गया। आस्ट्रेलिया ने भारत में भारत को 13 साल यानि 4 हजार 502 दिनों के बाद हराया। वहीं भारत की देश में पांच वर्षों में पहली हार थी। आस्ट्रेलिया ने दोनों पारियों में क्रमशः 260 और 285 रन बनाए, जिसके जवाब में पूरी भारतीय टीम 105 और 107 रन ही बना सकी। आस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के स्पिनर स्टीव ओकीफ ने दोनों पारियों में छह-छह विकेट लिए। इसके साथ ही आस्ट्रेलिया ने चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली।