दिल्‍ली: जहरीली गैस की चपेट में 310 छात्राएं, अलग-अलग अस्‍पतालों में किया गया भर्ती

0



दिल्ली के तुगलकाबाद स्थित एक स्कूल के समीप शनिवार सुबह एक कंटेनर से हुए जहरीली गैस रिसाव से हड़कंप मच गया। गैस रिसाव की वजह से 310 छात्राओं ने आंखों में जलन की शिकायत की थी।

दिल्ली के तुगलकाबाद स्थित एक स्कूल के समीप शनिवार सुबह एक कंटेनर से हुए जहरीली गैस रिसाव से खलबली मच गई। खबर फैलते ही पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल है। इसकी चपेट में अब तक रानी झांसी स्‍कूल के 310 से अधिक छात्राओं को चार अलग-अलग अस्‍पतालों में भर्ती किया गया है। पीडि़त छात्राओं की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है। दिल्‍ली पुलिस के मुताबिक एक छात्रा की हालात काफी नाजुक है।

ये सभी छात्राएं रानी लक्ष्‍मी सर्वोदय कन्‍या विद्यालय की हैं। बेहोश हुए सभी बच्चियों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने पूरे स्‍कूल को खाली करा लिया गया है। प्रशासन का दावा है कि 100 से अधिक बच्चियों को स्‍कूल से निकाला गया है। इनका हाल जानने के लिए उपराज्‍यपाल अनिल बैजल अस्‍पताल पहुंचे। उन्‍होंने छात्राओं के परिजनों से बात की और हालात बेहतर होने का भरोसा दिलाया।

दरअसल जब यह घटना हुई तब कक्षाएं चल रही थीं और बच्‍चों ने सांस लेने में दिक्‍कत की बात कही. स्‍कूल की वाइस प्रिंसिपल ने कहा कि गैस लीक होने की वजह से कुछ बच्‍चों ने आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की. स्‍कूल के पास स्थित कंटेनर डिपो से गैस के लीकेज होने की आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है. मौके पर पुलिस और बचाव दल उपस्थित हैं. राहत कार्य पूरे जोर-शोर से चल रहे हैं.

उधर, इस मामले में दिल्‍ली सरकार के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सीसोदिया ने कहा कि गैस रिसाव की वजह से 310 छात्राओं ने आंखों में जलन की शिकायत की थी। उन्हें पास के 4 बड़े अस्पतालों में भर्ती करा दिया गया है । मेरी छात्राओं और डॉक्टर्स से बात हुई है, सबकी हालात सामान्य है । कंटेनर डिपो से गैस लीक होने के मामले की जांच के लिए डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को कहा है।

वहीं, गैस लीक की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई। बताया जा रहा है कि पुलिस और एंबुलेंस की गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गई हैं। इलाके में राहत बचाव कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि लीक होने के बाद गैस तेजी से फैल गई और इसकी चपेट में कई छात्र आ गए।

तुगलकाबाद में रानी झांसी स्कूल के पास कंटेनर से यह गैस का रिसाव हुआ। स्कूल की एक शिक्षिका ने बताया कि सुबह जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो उन्होंने आंखों में जलन और दम घुटने की शिकायत की। शिक्षिका ने बताया कि कई बच्चे बेहोश हो गए थे। वहीं, स्कूल के गार्ड का कहना है कि सुबह पांच बजे से ही गैस का रिसाव हो रहा था।

साभार : जागरण