जिला कलक्टर ने किया विभिन्न शाखाओं का औचक निरीक्षण

0



बीकानेर,। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने गुरूवार को कलक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओं का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कार्यालयों में पत्रावलियों का प्रभावी संधारण हो तथा बेवजह कोई भी फाइल लंबित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आमजन के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाए।
जिला कलक्टर ने सहायता शाखा में बेतरतीब पड़ी फाइलों को गंभीरता से लिया तथा कहा कि रिकॉर्ड की आवश्यकता के अनुसार छंटनी की जाए तथा जिस रिकॉर्ड की आवश्यकता नहीं है, उसे अन्यत्रा स्थानांतरित किया जाए। इसके लिए सामान्य शाखा के प्रभारी अधिकारी और कलक्ट्रेट के कार्यालय अधीक्षक को मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अन्य राजकीय भवनों में रिक्त पड़े कमरों का चिन्हीकरण किया जाए तथा कलक्ट्रेट के विभिन्न अनुभागों में पड़ा रिकॉर्ड वहां भिजवाया जाए।
निरीक्षण के दौरान बड़ी संख्या में अनुपयोगी फर्नीचर आदि मिले, जिनके निस्तारण की कार्रवाई करने के निर्देश जिला कलक्टर ने दिए। उन्हांेने कहा कि एक माह में यह कार्रवाई कर ली जाए। उन्होंने कलक्ट्रेट की विधि, विकास, डीआरए, पंचायत, न्याय, राजस्व, सामान्य, विकास एवं प्रस्थापन शाखा का अवलोकन किया। इन शाखाओं की विभिन्न पत्रावलियों को देखा तथा कहा प्रत्येक शाखा में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कार्मिकों को समय पर कार्यालय पहुंचने के लिए भी कहा। इस दौरान अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर, कार्यालय अधीक्षक गंगाराम, वरिष्ठ निजी सहायक माणक पुरोहित सहित विभिन्न अधिकारी साथ रहे।

inspection-1