नेहरू युवा केन्द्र के द्वारा जिला युवा सम्मेलन का आयोजन

0


युवा सम्मेलन में जिले के विभिन्न तहसीलों के 170 युवाओं ने की भागीदारी।
युवा सम्मेलन का उद्घाटन वरिष्ठ नेत्र विशेषज्ञ डॉ. जयश्री मुरली मनोहर ने किया।
बीकानेर। भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के नेहरू युवा केन्द्र की ओर से बीकानेर जिले की विभिन्न तहसीलों से आए युवाओं के लिए जिला युवा सम्मेलन का आयोजन अमर ज्योति स्कूल में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन नेत्र विशेषज्ञ डॉ. जयश्री मुरली मनोहर ने किया वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता लेखिका भारती ने किया वहीं कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि अंतराष्ट्र्ीय तीरंदाजी कोज अनिल जोशी तथा इंजीनियर राजेश मुदग्गल थे। जिला युवा समन्वयक जे.एल. पंवार ने अतिथियों को स्वागत करते युवा सम्मेलन की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इसमें बीकानेर जिले की विभिन्न तहसील से कार्यरत युवा मण्डल की सदस्यों ने भागीदारी की।

unnamed (9) unnamed (10)
कार्यक्रम संयोजक डॉ. चन्द्रशेखर श्रीमाली ने बताया कि युवा सम्मेलन में दो सत्रों के माध्यम से युवाओं का मार्गदर्शन दिया गया, जिसमें पहले सत्र में स्वास्थ्य एवं युवा पर वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. जयश्री मुरली ने युवाओं को सलाह दी कि स्वस्य रहने के लिए नियमित खेलकूद के साथ निश्चित मात्रा में आहर लेवें ताकि स्वस्थ मन में स्वस्थ मस्तिष्क रहें। युवा और सामाजिक दायित्व विषय पर बोलते हुए लेखिका भारती ने कहा कि युवाओं को अपने समाज के प्रति दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए ताकि अपने विकास के साथ समाज का भी विकास हो सकें।
डॉ. श्रीमाली ने बताया कि दूसरे सत्र में युवा और खेल विषय पर बोलते हुए तीरंदाजी कोज अनिल जोशी ने कहा कि जीवन में जितनी आवश्यक शिक्षा है उतनी ही खेल भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कोई भी खेल जरूर खेल, इससे युवा में एकाग्रता, टीम भावना और स्फूर्ति आती है। इंजीनियर राजेश मुदग्गल ने युवा और तकनीक पर अपनी बात रखते हुए कहा कि वर्तमान युग तकनीक का है इसलिए युवाओं को तकनीक के सदुपयोग का उपयोग करते हुए आगे बढ़ना चाहिए। इसे अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र कोलायत के सदस्य मनोहर सिंह ने सभी आगुन्तकों का स्वागत किया तथा आभार व्यक्त किया।