निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति के लिए नियमित समीक्षा करें विभाग- जिला कलक्टर

0




जिला कलक्टर ने की 15 सूत्री व 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन की समीक्षा

 

बीकानेर hellobikaner.com जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि 15 सूत्री तथा 20 सूत्री कार्यक्रम के क्रियान्वयन में सभी विभाग निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति के लिए समयबद्ध रूप से काम करें।

 

जिला कलक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में 15 सूत्री और 20 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग इन कार्यक्रमों के तहत निर्धारित लक्ष्यों के संबंध में नियमित रूप से समीक्षा बैठक लें और आवश्यक दिशा निर्देश जारी करें। यह सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिससे कमजोर और वंचित वर्ग के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ा जा सकें।

 

इस पर गंभीरता से काम किया जाए। जिला कलक्टर ने 15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय की भी विकास में भागीदारी सुनिश्चित हों सकें, इसके लिए सभी विभाग समन्वय करते हुए कार्य करें।उन्होंने मदरसों में मिड डे मील प्रारंभ करने, स्मार्ट टीवी चालू करवाने तथा जिले में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की।

 

20 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन द्वारा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से स्वरोजगार व स्वावलम्बन के लिए अधिक से अधिक महिला सदस्यों को इन समूहों से जुड़वाया जाए।

 

साथ ही क्रेडिट लिंकेज के लिए भी अतिरिक्त प्रयास किए जाएं। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा, नगर निगम आयुक्त गोपालराम बिरदा, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग शारदा चौधरी, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एलडी पवार, सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।l