बीकानेर में लम्पी बीमारी से मृत गायों को उठाने के लिए ठेकेदार के आदमी 1000 रूपये की कर रहे है मांग, सुने ऑडियो

0



बीकानेर hellobikaner.com बीकानेर में लम्पी वायरस से ग्रस्त गायों की मौते लगातार जारी है। इस वायरस से अब तक हजारों गाये मर चुकी है तो हजारों की संख्या में गाये इसकी चपेट में आ चुकी है। सरकारी तंत्र गोवंश को बचाने और संक्रमण को फैलने से रोकथाम के लिए भरसक प्रयास का दावा कर रहा है। लेकिन धरातल पर अलग ही नज़ारा देखने को मिल रहा है।

 

बीकानेर में कल से एक ऑडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक व्यक्ति को दुसरे व्यक्ति को कॉल करता है तो दूसरी तरफ वाला व्यक्ति लम्पी वायरस से मृत गायों को उठाने वाले ठेकदार का आदमी बताया जा रहा है। ऑडियो के अनुसार कॉल करने वाला व्यक्ति दुसरे व्यक्ति से लम्पी वायरस से मृत गाय को उठाने के लिए कह रहा है तो दूसरी तरफ वाला व्यक्ति मृत गाय को उठाने के लिए 1000 रूपये मांग कर रहा है।

 

 

ये है पूरा मामला 

16 सितम्बर को जुगल नाम का व्यक्ति अपनी लम्पी से बीमार गाय को पानी पिलाने के लिए जाता है तो उसको पता चलता है की उसकी गाय मर चुकी है जुगल ने पता किया की बीकानेर के कसाइयों की बारी में मृत गायों को उठाने वाले ठेकेदार का ऑफिस है।

 

जुगल वहां जाता है और बात करता है तो उसे वहां से कहा जाता है की अब तो 6 बजने वाले है ऑफिस बंद होने का टाइम हो गया तो जुगल ने कहाँ की अभी तो 5.15 बजे है तो फिर ऑफिस वाले ने जुगल से मृत गाय के स्थान का पता पूछा और कहा की आप इस नम्बर पर कॉल कर लो, जुगल वहां से एक व्यक्ति को फोन करता है तो दूसरी तरफ वाला व्यक्ति मृत गाय को उठाने के लिए 1000 रूपये मांग करता है। जुगल फ़ोन पर मृत गायों को उठाने वाले व्यक्ति से कहता है की फिर में आगे बात करता हूँ। फ़ोन पर बात करने के बाद जुगल वहां से चला जाता है तो वापस जुगल के पास फोन आता है की आप 500 दे देना। फिर जुगल उन्हें बुला लेता है।

 

तो थोड़ी देर बाद तीन लोग ट्रेक्टर लेकर जुगल की मृत गाय को उठाने के लिए उसके पास पहुँच जाते है। वहां पर जुगल के एक दोस्त ने उन मृत गायों को उठाने वालो को कहा की आप 1000 रूपये किस बात के मांग रहे हो तो मृत गायों को उठाने आये तीन लोगों में से एक ने इस बात के लिए कान पकड़ कर माफ़ी भी मांगी। फिर वो बिना पैसे लिए वहां से मृत गाय को उठा कर ले गए।

 

न जाने इस तरफ से लम्पी से बीमार मृत गायों को उठाने के लिए ठेकेदार के आदमियों ने कितने रूपये वसूले होंगे। जानकारी के अनुसार मृत गायों उठाने के लिए बीकानेर नगर निगम के द्वारा अलग-अलग वार्डों के अनुसार प्रभारी अधिकारी व स्वच्छता निरीक्षक नियुक्त किये गए है। निगम ने इन अधिकारिओं के मोबाइल नंबर भी जारी किये है। मृत गायों की सूचना के लिए हैल्प लाइन नम्बर 0151-2976367, 0151-2975667 स्थापित किये गए है। उसके बावजूद भी ठेकदार के आदमी मृत गायों को उठाने के लिए रूपये की मांग रहे है।

 

आपको बता दें गत दिनों बीकानेर के जोडबीड डंपिंग यार्ड में मृत पड़ी हजारों गायों का फोटो वायरल होने से पूरे भारत में चर्चा का विषय बना था।