भारतीय मूल के वराडकर होंगे आयरलैंड के प्रधानमंत्री

0



भारतीय मूल के डाॅक्टर लियो वराडकर आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री होंगे। आयरलैंड की सत्तारूढ़ पार्टी फाइन गाएल ने वराडकर को अपना नेता चुन लिया है। वराडकर ने 60 प्रतिशत वोट लेकर अपने प्रतिद्वंद्वी और हाउसिंग मिनिस्टर साइमन कोवेनी को हराया। इसके साथ ही महज 38 वर्ष के वराडकर आयरलैंड के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। वराडकर के परिवार के 60 सदस्य महाराष्ट्र में रहते हैं। लियो के पिता डाॅक्टर हैं। उन्होंने आयरलैंड की नर्स मीरियम से शादी की। वराडकर खुद भी एक डाॅक्टर हैं। वे देश के अभी तक के सबसे युवा और पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री होंगे।

ye betiyaan38 वर्षीय वरदकर इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। फिने गाएल पार्टी में नेता पद के चुनाव में विजयी होने की अधिकृत घोषणा के बाद उन्हें संसद में शपथ दिलाई जाएगी। पार्टी में 11वें नेता के लिए हुए चुनाव की मतगणना डबलिन हाउस में पूरी हो गई। अंतिम गणना में वरदकर को 60 फीसदी मत पाया गया जबकि हाउसिंग मिनिस्टर सिमॉन कोवेनेय को 40 फीसदी मत मिले।

मतदान शुक्रवार सवेरे पूरा हो गया था। इसमें संसदीय दल के 100 फीसदी सदस्यों ने हिस्सा लिया। वरदकर के पिता अशोक वरदकर मुंबई के रहने वाले हैं। उनकी मां मरियम आयरिश महिला है। उनके पिता भारत से आयरलैंड आ बसे थे। लियो वरदकर का जन्म आयरलैंड में हुआ।