दिल्ली।  कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में पूरा विश्व लगा हुआ है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) भी COVID-19 की वैक्सीन बनाने की पूरी कोशिश कर रहा रहा है और ‘कोवाक्सिन’ कोरोना पर प्रभावी वैक्‍सीन ‘कोवाक्सिन’  बना ली है जिसका मनुष्यों पर परीक्षण करना बाकी है। हम आपको बता दे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) 15 अगस्त तक देश की स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन लॉन्च कर सकता है।

ICMR ने भारत बायोटेक के सहयोग से विकसित होने वाली वैक्सीन कोवाक्सिन के ट्रायल में तेजी लाने की बात कही है।एक पत्र में कहा गया है की COVID-19 वैक्सीन का मनुष्य पर परीक्षण के परिणाम 15 अगस्त तक जारी किए जा सकते हैं। अगर ये परिणाम सफल रहा तो देश की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ 15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है।

ICMR ने भारत की अग्रणी वैक्सीन निर्माता कंपनी India Biotech जिसने कोरोना पर प्रभावी वैक्‍सीन ‘COVAXIN’  बना ली है, उसे एक पत्र लिखकर Corona वैक्सीन की मनुष्य परीक्षण प्रक्रिया को Fast Trak विधि से पूरा करने के लिए कहा है।

ICMR DG बलराम भार्गव ने स्वदेशी Corona Vaccine की परीक्षण प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के लिए India Biotech और मेडिकल कॉलेजों के प्रमुख जांचकर्ताओं को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में लिखा गया है कि मनुष्य परीक्षण की प्रक्रिया को 15 अगस्त से पहले पूरा किया जाए ताकि 15 अगस्त तक क्लीनिकल ट्रायल के परिणाम लॉन्च किए जा सकें। इसके बाद 15 अगस्त को देश में बनी पहली Corona Vaccine ‘COVAXIN’  को लॉन्च किया जा सकता है।