मंत्री अर्जुनराम को नरेश मित्तल, श्यामसिंह व गोपाल अग्रवाल ने सौंपा ज्ञापन

0


हैलो बीकानेर,। क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्षदात्री समिति के सदस्य नरेष मित्तल एवं श्यामसिंह हाडलां एवं मंडल रेल समिति के सदस्य गोपाल अग्रवाल का एक संयुक्त प्रतिनिधि मंडल श्री अर्जुनराम मेघवाल, केन्द्रीय वित्त एवं कम्पनी अफेयर्स राज्य मंत्री से मिला एवं बीकानेर संभाग के रेलयात्रियों की समस्याओं के निराकरण एवं रेल सेवाओं में विस्तार का आग्रह किया। इस संबंध में त्री महोदय को एक विस्तृत ज्ञापन सौंपा गया, जिसमें निम्नलिखित बिन्दुओं को शामिल किया गया।श्री अर्जुनराम जी से चर्चा करते हुए रेल समितियों के सदस्यगणों ने बताया कि बीकानेर संभाग के निम्न समस्याओं का समाधान एवं रेल सेवाओं में वृद्धि से यात्रियों को हो रही असुविधाओं से निजात मिलेगी, वहीं रेल राजस्व में भी वृद्धि होगी। इस पर माननीय मंत्री महोदय ने बिन्दुओं का अवलोकन करते हुए कहा कि वे इन समस्याओं को संबंधित से वार्ता कर इनके क्रियान्वयन के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। रेल समितियों के सदस्यगणों ने इसके लिए मंत्री महोदय का आभार प्रकट किया।

0021. बीकानेर में रेलवे द्वारा ड्राईपोर्ट स्थापित करने के संबंध में:-महोदय, बीकानेर जिले में रेलवे द्वारा इनलेण्ड कन्टेनर डिपो स्थापित हो जाने से बीकानेर जिला देष के मानचित्र में अपनी विषिष्ट पहचान रखेगा और बेरोजगारों को रोजगार मुहैया हो सकेगा, निर्यात सुलभ होगा, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्पादों को मार्केट मिलेगा। ड्राईपोर्ट बन जाने से आयात होने वाला माल भी औद्योगिक इकाईयों के दरवाजे पर आसानी से पहुँच जायेगा तथा पूरे संभाग श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सरदारषहर, चुरू आदि के भी आयातक/निर्यातक इससे लाभान्वित हो सकेंगे और किषनगढ़, गुड़गांव, तुगलकाबाद की तरह यहाँ भी ड्राईपोर्ट सफलतापूर्वक चलता रहेगा। इस प्रकार रेलवे के राजस्व में भी आष्चर्यजनक वृद्धि होगी।

2. बीकानेर स्टेषन के प्लेटफार्म नं. 1 पर भी लिफ्ट लगाने हेतु:- महोदय, बीकानेर स्टेषन पर प्लेटफार्म नं. 2, 3, 4 व 5 पर लिफ्ट लगा दी गई है तथा प्लेटफार्म नं. 6 पर भी लिफ्ट लगाना प्रस्तावित है तथा प्लेटफार्म नं. 1 पर एक्सीलेटर लगाया जाना प्रस्तावित है। इसके लिये हम रेल प्रषासन का आभार प्रकट करते है जिन्होंने यात्रियों के प्रति संवेदनषीलता का परिचय देते हुए यह सकारात्मक कदम उठाया है। लेकिन हमारा आपसे अनुरोध है कि प्लेटफार्म नं. 1 पर भी लिफ्ट लगाई जाये ताकि दिव्यांग, वरिष्ठजन, महिलाओं, बच्चों तथा रोगग्रस्त यात्रियों को सुविधा प्राप्त हो सके, जो कि एक्सीलेटर से चढ़ने में असमर्थ हो।
3. बीकानेर से दिल्ली के मध्य जन शताब्दी ट्रेन आरम्भ की जावे।
4. बीकानेर से जयपुर के मध्य चलने वाली इंटरसिटी गाड़ी को मेड़ता बाईपास चलाते हुए आगरा तक विस्तारित किया जावे।
5. बीकानेर से हावड़ा के मध्य पूरी नई रेलगाड़ी चलाने हेतु:-महोदय, वर्तमान में बीकानेर से हावड़ा के मध्य 10 कोच के साथ गाड़ी चल रही है, जो कि यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए पर्याप्त नहीं है। अतः आपसे अनुरोध है कि आमजन के सुविधार्थ बीकानेर से हावड़ा के मध्य 24 कोच की पूरी रेलगाड़ी चलाई जावें।

6. लालगढ़ से अमृतसर वाया सूरतगढ़, हनुमानगढ़, भटिण्डा, लुधियाना के लिए नई रेलगाड़ी चलाई जावे।

7. प्रतिदिन चलने वाली गाड़ी संख्या 19715/19716 जयपुर-लखनऊ एक्सप्रेस को बीकानेर स्टेषन तक विस्तारित किया जाये।
8. बीकानेर से हरिद्वार वाया हिसार, धूरी, अम्बाला के लिए नई रेलगाड़ी चलाई जाये।
9. अहमदाबाद-उधमपुर साप्ताहिक गाड़ी का ठहराव कोलायत, मंडी डबवाली स्टेषनों पर करने हेतु:-महोदय, यह गाड़ी उधमपुर से अहमदाबाद के मध्य चलती है। आमजन के सुविधार्थ इस गाड़ी का ठहराव कोलायत, मंडी डबवाली स्टेषन पर किया जाये। ताकि यात्रियों को राहत मिल सके तथा इससे रेलवे के राजस्व में भी वृद्धि होगी।
10. बाड़मेर-कालका गाड़ी संख्या 14888/87 में। ब्.2 ज्पमतकोच लगाने के संबंध मेंः- बाड़मेर-कालका गाड़ी संख्या 14888/87 गाड़ी का उपयोग सेना, वृद्धजनों, महिलाओं एवं आमजन द्वारा दैनिक रुप से किया जाता है। इस गाड़ी में ।ब्.2 ज्पमत कोच की आवष्यकता महसूस की जाती है। अतः सेना, वृद्धजनों, महिलाओं एवं आमजन के नित्य प्रयोग के मद्देनजर इस गाड़ी में ।ब्.2 ज्पमत कोच लगाया जावें।

11. जैसलमेर-हावड़ा के मध्य चलने वाली साप्ताहिक गाड़ी का स्टोपेज भदौही एवं लुहारू स्टेषन पर किया जाये। इससे अधिक से अधिक यात्रि इस गाड़ी में सफर करने से रेल्वे के राजस्व में भी वृद्धि होगी।