‘माइक्रो प्लान’ बना करें युवा पंजीकरण महोत्सव का क्रियान्वयन-जिला कलक्टर

0



राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित
बीकानेर,। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि युवा पंजीकरण महोत्सव के तहत 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका एक भी युवा मतदाता के रूप में पंजीकरण से वंचित न रहे।
जिला कलक्टर ने शनिवार को कलेक्ट्रट सभा कक्ष में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में अधिकारियों को ये निर्देश दिए। 28 फरवरी तक चलने वाले युवा पंजीकरण महोत्सव के तहत अब तक हुए कार्य पर असंतोष जताते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि इस कार्य को सर्वाधिक प्रथामिकता दी जाए। इस सम्बंध में लापरवाही करने पर सम्बंधित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
जिला कलक्टर ने कहा जिले में 18 से 20 वर्ष के बीच के करीब 1 लाख युवा, मतदाता पंजीयन से वंचित हैं। इनके नाम मतदाता सूची में जुड़ सकें, इसके लिए अधिकारी माइक्रो प्लान बना कर कार्य करें। उन्होंने कहा कि भागवार प्लान तैयार कर नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए। विधानसभा क्षेत्रा में पोलिंग बूथ के अनुसार शिविर लगाए जाएं और अधिकारी स्वयं इन शिविरों में उपस्थित रह कर यह सुनिश्चित करें कि एक भी मतदाता छूट नहीं। इस सम्बंध में बीएलओ, सुपरवाइजर की भी जिम्मेदारी तय की जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में पटवारी, ग्रामसेवक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि का सक्रिय सहयोग लिया जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि प्रतिदिन जितने नए आवेदन पत्रा प्राप्त होते हैं, उन्हें ईआरएस पोर्टल पर अपलोड करवाना भी सुनिश्चित करें।
वेदप्रकाश ने कहा कि प्रत्येक जिम्मेदार अधिकारी अपने क्षेत्रा के कॉलेजों, निजी स्कूलों, आदि में सम्पर्क कर अतिरिक्त शिविरों का आयोजन करें। उन क्षेत्रों को सबसे पहले चिन्हित किया जाए जहां 18 से 20 वर्ष के बीच के सर्वाधिक युवा हैं। इन क्षेत्रों में बीएलओ डोर-टू-डोर सर्वे कर कार्य करें। साथ ही जिन सुपरवाइजरों के मानदेय बकाया हैं उनके भुगतान की प्रक्रिया भी तुरंत प्रारम्भ की जाए।
‘कन्या उपवन’ के तहत पौधारोपण के लिए करें प्रेरित
जिला कलक्टर ने बालिका उपवन के तहत बालिका जन्म पर अधिकाधिक पौधारोपण के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया सतत रूप से चलनी चाहिए। गांवों को पॉलिथीन फ्री बनाने के लिए अधिकारी पुराने कपड़ों के थैले बंटवाने, जनजागरण, मोटिवेशन के लिए कार्य करें तथा पॉलिथीन जब्ती के लिए भी विशेष धरपकड़ अभियान चलाएं। उन्होंने कहा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बंन अभियान के दूसरे चरण के तहत चल रहे कार्यों की प्रगति का अधिकारी स्वयं निरीक्षण करें और उन्हें समय पर पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करवाएं।
सम्पर्क पोर्टल पर बकाया प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि 60 दिन से ज्यादा बकाया प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण किया जाए। एडोप्टर निस्तारित प्रकरणों का प्रतिदिन वेरीफिकेशन करें। ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित की जाने वाली जनसुनवाई के दौरान प्राप्त प्रकरणों की पोर्टल पर सही एंट्री की जाए। बैठक में बताया गया कि अवैध खनन रोकने के लिए चलाए गए विशेष अभियान के तहत जनवरी माह में जिप्सम खनन के तीन प्रकरण बनाए गए। इसी प्रकार परिवहन के 48 तथा 2 जेसीबी, 18 वाहन जब्त किए गए। 15 लाख रूपए वसूल किए गए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, एसीपी सत्येन्द्र सिंह सहित उपखंड अधिकारी व तहसीलदार उपस्थित थे।