राजस्थान के इस विश्व विख्यात मेले में 50 लाख से ज्यादा श्रृद्वालुओं के आने की उम्मीद, 637वां 15 दिवसीय मेला 29 से को होगा शुरू

0
hellobikaner.com



बीकानेर hellobikaner.com राजस्थान के जैसलमेर जिले के रामदेवरा में विश्व विख्यात बाबा रामदेव का 637 वां भादवा मेले का 29 अगस्त को बाबा रामदेव की समाधी पर पंचामृत अभिषेक, स्वर्ण मुकुट धारण, पंचरंगी ध्वजा रोहण एवं मंगला आरती के बाद विधिवत रूप से शुरू होगा।

 


भादवा शुक्ल पक्ष की, द्वितीया से प्रारंभ होने वाला यह मेला 15 दिनों तक चलता है एवं शुक्ल पक्ष की पुर्णीमा तक यह मेला रूणिचा धाम रामदेवरा में चलता हैं। मेला शुरू होने से पहले भारी संख्या में श्रृद्वालु यहां पर दर्शनों के लिये पहुंच चुके है। अब तक मोटे अनुमान के मुताबिक पिछले एक माह में दस लाख से ज्यादा श्रृद्वालु देश के विभिन्न हिस्सों से यहां आकर दर्शन करके लौट चुके है। पुलिस प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिये कई प्रकार के कदम उठाए गए है एवं सुरक्षा के भी अभूतपूर्व इंतजाम किए गए है।


सोमवार की अल सुबह जिला कलेक्टर टीना डाबी एवं पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत द्वारा बाबा की समाधि पर अभिषेक एव मंगला आरती के बाद मेले की विधिवत शुरूआत हो जाएगी। कोरोना महामारी के कारण करीब दो साल के बाद होने वाले इस मेले में करीब 50 लाख से ज्यादा श्रृद्वालुओं के देश के कौने कौने से आने की उम्मीद है। मेला शुरू होने से पहले ही प्रतिदिन हजारों की तादात में श्रृद्वालु अपने वाहनों के साथ पैदल भी पहुंच रहे है।

 

महेंद्र कपूर की आवाज में बाबा रामदेव जी का यह भजन जरुर सुने …


पिछले करीब एक माह से रूणिचा धाम में मेला प्रारंभ होने से पूर्व ही बाबा के जय कारे गुजने प्रारंभ हो गये है वहीं श्रृद्वालु हाथे में पंचरंगी ध्वजाए लिए बाबा के दरबार पहुच रहे है हजारो कि.मी. की पैदल यात्रा करने के बाद भी उनके चेहरो पर थकान नही दिख रही है वहीं न भुख है ना प्यास है श्रद्वालुओ को बाबा के दर्शनो की आस है व बाबा के जयकारे लगाते हुए रूणिचा धाम पहुच रहे है रूणिचा धाम में चारो ओर बाबा के जयकारे ही जयकारे सुनाई दे रहे है वही रामदेवरा में श्रद्वालुओ का हुजुम उमड रहा है।

 


जिला कलेक्टर टीना डाबी ने बताया कि दो साल बाद आयोजित हो रहे मेले में इस बार श्रृद्वालुओं की संख्या ज्यादा होने की उम्मीद हैं जिसको देखते हुवे जिला प्रशासन द्वारा बिजली, पानी व अन्य कई सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। श्रृद्वालुओं को कतारबद्व दर्शन करवाने के लिये बेरोकेटिंग लगाई गई है। सुरक्षा के संदर्भ में करीब 250 से ज्यादा सी.सी.टी.वी कैमरे स्थापित किए गए है। इनमें 150 से ज्यादा कैमरे मंदिर परिसर में लगाए गए है। श्रृद्वालुओं की लाईनों के उपर बाबा रामदेवरा समाधि समिति द्वारा सी.सी.टी.वी कैमरों के अलावा पंखे लगाए गए है। पूरे मेले को सात सेक्टर में बांटकर वहां पर सेक्टर अधिकारियों की तैनाती की गई है।

 


पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत ने बताया कि मेले में श्रृद्वालुओं की व्यवस्था की लिये कड़े इंतजाम किए गए है। करीब 1500 से ज्यादा पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा 16 मोबाईल टीम तैनात की गई है जो मेले के साथ साथ विभिन्न मार्गों पर गश्त करती रहेगी।