ख़बर सर्किल : करोड़ों भारतीयों का सपना टूटा, लेकिन इस शर्मनाक हार का जिम्मेदार कौन ?

0




ख़बर सर्किल – राजेश के ओझा 

 

पुरष टी 20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम का सफ़र ख़त्म हो चूका है कल हुए सेमीफाइनल मुकाबले में भारत इंग्लैंड से एक शर्मनाक हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। इस टी 20 क्रिकेट वर्ल्ड कप की धमाके दार शुरुवात करने वाली भारतीय टीम वर्ल्ड कप की एक मजबूत टीम मानी जा रही थी। भारत पिछले साल पाकिस्तान से 10 विकेट की शर्मनाक हार झेल चूका है और इस बार भारत इंग्लैंड से 10 विकेट से हारा है।

 

अपनी ख़राब फॉर्म के बावजूद कप्तान रोहित शर्मा की टीम सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के एक भी खिलाडी को आउट नहीं कर पाई और एक बार फिर वर्ल्ड कप में भारत को 10 से एक करारी हार का सामना करना पड़ा। पिछले दो मैचों से अपनी फॉर्म में लौटे के एल राहुल आउट होने के बाद एक बार टीम को सँभालने की जिम्मेदारी विराट और सूर्यकुमार पर आ गई थी लेकिन सूर्यकुमार भी जल्दी आउट हो गए और फिर विराट कोहली और हार्दिक पांडिया ने एक सम्मान जनक स्कोर इंग्लैंड के सामने रखा।

 

ख़राब फॉर्म से झुझ रहे इंग्लैंड टीम के कप्तान बटलर फॉर्म में लौटे और अलेक्स हेल्स के साथ भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर डाली और दोनों की ओपनर नोट आउट रहकर टीम को फाइनल तक पहुँचाया। बटलर लगभग भारतीय गेंदबाजों को आई पी एल में खेल चुके थे। उनके खेलने के अंदाज से पता चल रहा था की किस भारतीय गेंदबाज को कब टारगेट करना है यह रणनीति वो पहले से बनाकर मैदान में उतरे थे। जिस पिच पर राहुल और रोहित संघर्ष करते नज़र आ रहे थे वही इंग्लैंड के ओपनर भारतीय गेंदबाजों के साथ खिलवाड़ कर रहे थे।

 

करोड़ों भारतीयों का सपना टूटा भारत एक बार फिर वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया, लेकिन इस हार का जिम्मेदार कौन है?  सोशल मीडिया पर यह सवाल लोगों ने जमकर उठाया, एक सवाल यह भी सामने आया है की भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने सेमीफाइनल मुकाबले में युग्वेंद्र चहल और हर्सल पटेल को मौका क्यूँ नहीं दिया। यह पहला मौका नहीं है जब भारतीय टीम बड़े टूर्नामेंट में हारकर बाहर हुई है।

 

2014 में टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में भारत श्रीलंका से हारा था, 2015 में वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबलें में भारत ऑस्ट्रेलिया से हारा था, 2016 में फिर भारत टी 20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्ट इंडीज़ से हारा था, 2017 में चैपियंस ट्रोफी के फाइनल मुकाबले में भारत पडोसी देश पाकिस्तान से हारा था, 2019 में वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड से हारा था, 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप मुकाबले में न्यूजीलैंड से हारा था और अब 2022 में टी 20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड से हार मिली है।

 

मतलब सात ऐसे बड़े मुकाबले जो भारत जीत सकता था लेकिन जीत न सका, इस बार मिली हार से भारतीय क्रिकेट प्रेमी काफी नाराज नज़र आ रहे है वही कई लोगों ने तो सोशल मीडिया पर यहाँ तक लिख डाला की चलो इंग्लैंड से हार गए कोई बात नहीं काफी फाइनल में पाकिस्तान से हारते तो और बूरा लगता।  वही कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस हार के बाद टीम इंडिया की कमान पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को देने की बात भी कही।  इस हार के बाद लोगों को धोनी बहुत याद आये उन्होंने धोनी की कई पुरानी वीडियो पोस्ट भी की।

 

भारत में खेल और भी है लेकिन सर्वाधिक लोकप्रिय खेल क्रिकेट में हार होती है तो करोड़ों दिल टूट जाते है। फ़िलहाल एक और वर्ल्ड कप जीतने के लिए हमे अब और इंतज़ार करना पड़ेगा, लेकिन सवाल अब भी वही सामने आ रहा है की इस शर्मनाक हार का जिम्मेदार कौन? अगर आपके पास है इस सवाल का जवाब तो कमेन्ट बॉक्स में जरुर बताएं।