भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट के पोस्टर का विमोचन

0
hellobikaner.com




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क ,बीकानेर, hellobikaner.com  भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट की कार्यकारिणी ने निर्णय लिया कि भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट का प्रचार और प्रसार ग्रामीण क्षेत्र व अन्य जिलों में भी हो इस संदर्भ में आज माननीय केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम जी मेघवाल के हाथों से पोस्टर विमोचन करवाया गया।

 

 

पोस्टर का उद्देश्य था कि ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी कई प्रतिभायें सम्मानित होने से वंचित रह जाती थी जिसके कारण ट्रस्ट के कार्यक्रम के उपरान्त सूचनायें प्राप्त होती थी, इस बार ट्रस्ट ने निर्णय लिया है कि ट्रस्ट ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं की भी तलाश करेगा। केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम जी मेघवाल ने कहा कि इस बार ट्रस्ट ने 10वीं तथा 12वीं में टाॅपर छात्राओं को भावना अवार्ड के तहत 11000/- दिये जाते थे उस राशि को बढाकर 21000/- करने का निर्णय लिया है साथ ही केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम जी मेघवाल ने यह भी घोषणा कि इस वर्ष ज्योतिबा फूले अवार्ड के तहत अन्य पिछडे वर्ग की बीकानेर जिले की एक महिला तथा वाल्मिकी समाज से बीकानेर जिलें में 12वीं में टाॅपर छात्रा को महर्षि वाल्मिकी अवार्ड के तहत 21000/-रूपये की नगद राशि, स्मृति चिन्ह व शाॅल ओढाकर सम्मानित किया जायेगा।

 

 

 ट्रस्ट द्वारा संत शिरोमणि रविदास पुरस्कार की भी घोषणा की गई है जिसके तहत नायक, रेगर, सांसी, ढोली, धोबी व अन्य संत रविदास समाज से बीकानेर जिलें में 12वीं में टाॅपर छात्रा को महर्षि वाल्मिकी अवार्ड के तहत 21000/-रूपये की नगद राशि, स्मृति चिन्ह व शाॅल ओढाकर सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर श्री रविशेखर मेघवाल ने बताया कि प्रतिवर्ष कार्यक्रम में पूरे दिन एक विषय को लेकर चर्चा की जाती है जिसमें कन्याभू्रण हत्या से लेकर के घूंघट प्रथा की समाप्ति तक एवं समाज की प्रगति एवं विकास में महापुरूषों का योगदान के विषय चर्चा में लिये जा चुके हैं।

 

 

इस बार चर्चा का विषय ‘‘मोटा अनाज सेहत का राज’’रहेगा कोई भी व्यक्ति जो इस विषय पर अपने विचार प्रकट करना चाहता है वह सांसद सेवा केन्द्र में अपना रजिस्ट्रेशन 10.01.2023 तक करवा सकता है।  सामुहिक विवाह व प्रतिभा सम्मान समारोह हेतु आवेदन करने की अन्तिम दिनांक 10.01.2023 रखी गई थी। विवाह योग्य लडके की उम्र 21 वर्ष व लडकी की उम्र 18 वर्ष की होनी चाहिए, इसके लिए प्रार्थी को जन्म प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ उपलब्ध करवावे।

 

 

 

आज कार्यक्रम में मांगीलाल चन्दन,  पप्पूराम पंवार, अमित मेघवाल, भाजपा नेता गुमान सिंह राजपुरोहित, नगर निगम उप महापौर राजेन्द्र गहलोत, चम्पालाल गेदर, महावीर सारस्वत, श्याम सिंह हाडला, विकास सियाग, गिरिराज सिंह चारण, पवन सुथार, मोहन कस्वां, चन्द खीचड, मांगीलाल गोदारा, राजकुमार प्रजापत,रामरतन गोदारा, अनिल कुमार धर्ट, विक्रम सिंह राजपुरोहित, जेठमल मेघवाल, लक्ष्मण मेघवाल, मनोज कुमार जल, भवानी शंकर, राजा उपाध्याय, ताराचन्द जनागल, रवि प्रकाश चांवरिया के साथ बडी संख्या में लोग उपस्थित रहे