राजस्थान के तारानगर की बिटिया का राष्ट्रीय उत्कृष्ट खेल केंद्र एनसीओई पटियाला मे चयन

0
hellobikaner.com




हैलो बीकानेर न्यूज नेटवर्क, चूरू, मदनमोहनआचार्य, hellobikaner.com   खेलो इंडिया हॉकी केन्द्र तारानगर तहसील के गांव गजुवास से ऊषा राहड़ का हॉकी प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्ट खेल संस्था एनसीओई पटियाला में चयन हुआ है।

 

 

राजस्थान से एक ही बालिका जूनियर हॉकी खिलाड़ी उषा का चयन हुआ है जहां अब उत्कृष्ट प्रशिक्षकों और अत्याधुनिक सुविधाओं के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा एवं जूनियर महिला खिलाड़ियों को जो सुविधाएं प्रदान की जाती है वह सभी प्रकार की सुविधाएं उषा कुमारी को भी इस केंद्र के माध्यम से भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।विश्व पटल पर भारत का नाम रोशन करने वाले विभिन्न खिलाड़ी नीरज चौपड़ा,मीराबाई चानू,योगेश्वर दत्त आदि ने भी इसी केन्द्र से प्रशिक्षण लिया है।

 

 

ऊषा चूरू जिले में तारानगर तहसील के छोटे से गांव ढाणा कस्वां से संबंध रखती है जो अपने नानाजी बिरबल जी सहारण के पास गाजुवास में रहकर हॉकी एकेडमी गाजुवास में तैयारी कर रही थी। ऊषा राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान की जूनियर टीम और बीकानेर विश्वविद्यालय महिला हॉकी टीम का भी प्रतिनिधित्व कर चुकी है।ऊषा के पिता सुभाष राहड़ ने बताया  कि मैं तो सामान्य किसान हूं पर बिटिया ऊषा की खेल में विशेष रुचि थी और उसके दादाजी मोहरसिंह राहड़ उसे खूब प्रोत्साहित करते थे।

 

 

जब एकेडमी जॉइन की तो प्रशिक्षक अंजना लम्मानी और भारतीय खेल प्राधिकरण अधिकारी नंदकुमार शर्मा ने बताया कि उषा हॉकी में एक दिन बहुत आगे जाएगी उन्ही के मार्गदर्शन पर राष्ट्रीय उत्कृष्ट हॉकी केंद्र की चयन स्पर्धा में भाग लिया पटियाला एवं मुंबई एवं पटियाला में अंतिम चयन हुआ और दिनांक 16 दिसंबर 2022 को उसने इस केंद्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी प्रशिक्षकों ने मुझे कहा।

 

 

  आपका नाम रोशन करेगी उसी दिन से हमने तो उषा का गार्जियन इन दोनों प्रशिक्षकों को बना दिया इस केंद्र के चयन में भारतीय खेल प्राधिकरण के मुख्य प्रशिक्षक नंद कुमार शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा और इनका प्रोत्साहन मिलता रहा जिसकी बदौलत ये उपलब्धि हासिल हुई। ऊषा की इस उपलब्धि पर ऊषा के परिवार और संबंधित खेल अधिकारियों में खुशी का माहौल है।