आज के प्रमुख समाचार पढ़े विस्तार से

0



7 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को
आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

बीकानेर (जयनारायण बिस्सा)। 7 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जाएगा। इस दिवस की थीम इस वर्ष युवा एवं भावी मतदाताओं का सशक्तीकरण रखी गई है। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से इस अवसर पर राष्ट्रीय चित्राकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है । इस प्रतियोगिता का विषय- प्रत्येक वोट महत्वपूर्ण है, रखा गया है। परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्धता के तहत स्कूलों में 15-17 आयु वर्ग(कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत) विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। राज्य के सभी जिलों के स्कूलों में तहसील स्तर तक 10 जनवरी को इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
वितरित होंगे वोटर आईडी
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राज्य जिला एवं मतदान केन्द्र स्तर पर समारोह आयोजित किए जाएंगे। इन समारोह में नए पंजीकृत मतदाताओं को विशेषकर युवा मतदाताओं को फोटो पहचान पत्रा वितरित किए जाएंगे। इस अवसर पर मतदाताओं में जागरूकता के लिए जिला मुख्यालय पर 24 व 25 जनवरी को प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। इस प्रदर्शनी में गत लोकसभा विधानसभा आम चुनावों के दौरान लिएगए फोटोग्राफ्स व अन्य स्वीप सामग्री का प्रदर्शन किया जाएगा।
आयोजित होगा मतदाता शपथ समारोह
इस अवसर पर सभी शैक्षणिक संस्थाओं और सरकारी कार्यालयों में मतदाता शपथ का समारोह आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलवाई जाएगी।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस से पूर्व 18 वर्ष पूर्ण करने वाले सभी युवाओं से मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने की अपील की गई है। नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाईन पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है।

कोलायत पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक 9 जनवरी को
बीकानेर (जयनारायण बिस्सा)। कोलायत पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक 9 जनवरी को 12.15 बजे प्रधान जयवीर सिंह भाटी की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। बैठक में बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी।

बजट घोषणाओं पर बैठक 23 जनवरी को
बीकानेर (जयनारायण बिस्सा)। जिले की बजट घोषणा वर्ष 2014-15, 2015-16 व 2016-17 की बैठक 23 जनवरी को दोपहर तीन बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित की जाएगी।

राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक 20 जनवरी को
बीकानेर (जयनारायण बिस्सा)। राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक 20 जनवरी को दोपहर तीन बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित की जाएगी।

गणतंत्रा दिवस कार्यक्रमों की तैयारी के लिए समीक्षा बैठक बुधवार को
बीकानेर (जयनारायण बिस्सा)। गणतंत्रा दिवस पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की तैयारी के लिए समीक्षा बैठक जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में दोपहर 3.30 बजे आयोजित की जाएगी।

बीकानेर (जयनारायण बिस्सा)। जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक 3 जनवरी को कलक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता जिला कलक्टर वेदप्रकाश करेंगे।

कैंसर रोग पहचान शिविर होंगे आयोजित
बीकानेर (जयनारायण बिस्सा)। कैंसर रोग की पहचान, जांच व परामर्श के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार लगवाए जा शिविरों की श्रंृखला में बुधवार को एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय में प्रात: 9 से 3 बजे शिविर आयोजित किया जाएगा।
अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों की जांच कर आवश्यक उपचार उपलब्ध करवाया जाएगा। पुरूषों में मुंह, फेफड़े, ग्रासनली, व अमाशय तथा स्त्रिायों में गर्भाशय, स्तन व मुंह के कैंसर की जांचें कर आवश्यक बचाव व उपचार उपलब्ध करवाया जाएगा।शिविर में कैंसर के लक्षणों व बचाव के उपायों पर भी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि शिविर में डॉ शैलजा कौशिक, डॉ मखन लाल सैनी, डॉ सी सी थानवी, डॉ एम एस राजपुरोहित, डॉ हिमांशु दाधीच, डॉ सुषमा, अपनी सेवाएं देंगे।