रंविन्द्र मंच पर देशभक्ति और राजस्थानी संस्कृति से ओतप्रोत कार्यक्रम आयोजित

0



रंविन्द्र मंच पर पहली प्रस्तुति
देशभक्ति और राजस्थानी संस्कृति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति
बीकानेर, । गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को जिला प्रशासन ,सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय और मेलबाॅर्न सैकण्डरी स्कूल के संयुक्त तत्वावधान् में रविन्द्र रंगमंच में देश भक्ति व लोक संस्कृति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया।
संसदीय सचिव डाॅ.विश्वनाथ मेघवाल,विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी तथा नगर विकास न्यास के अध्यक्ष महावीर रांका के मुख्य आतिथ्य और जिला कलक्टर वेदप्रकाश की उपस्थिति में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम मंें बीकानेर की अनेक निजी एवं सरकारी स्कूलों की छात्रा-छात्राओं ने आकर्षक वेशभूषा व भाव भंगिमाओं के साथ एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी। खचाखच भरे रविन्द्र रंगमंच में दर्शकांे और प्रशानिक अधिकारियों ने ने बड़े उत्साह के साथ कलाकारों की प्रस्तुति पर आनन्द की अनुभूति की ।

फोटो नटवर ओझा

saraswati vandana2

नवनिर्मित रविन्द्र रंगमंच पर हुई पहली सांस्कृृतिक प्रस्तुति आदर्श विद्या मंदिर बीकानेर की छात्रा नेहा जोशी ओर उसकी साथी छात्राओं ने ‘सरस्वती वंदनाÓ प्रस्तुत कर की, मेहमान कलाकार के रूप में मानसी सिंह ने कांच के टुकड़ों, नुकीली कीलों, नंगी तलवार पर करीब एक घंटें तक विभिन्न राजस्थानी गीतों के मुखड़ों के साथ प्रस्तुति देकर सराहना लूटी।
सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज आदर्श विद्या मंदिर की छात्राओं ने सरस्वती वंदना से किया। महारानी किशोरी देवी स्कूल की छात्राओं ने राजस्थानी लोकगीत गोरबंध व देश भक्ति गीत ’’ए मेरे प्यारे वतन’ की प्रस्तुति दी। हीरालाल सौभाग्यमल उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं ने कालबेलिया नृत्य, मेलबोर्न स्कूल की छात्राओं ने सामूहिक देश भक्ति गीत-नृृत्य ’’ इंडिया वाले’’ व वंदे मातरम् और सामूहिक पैरोड़ी नृत्य की प्रस्तुति देकर वाह-वाही लूटी। बीकानेर बाॅयज स्कूल के छात्रों ने सामूहिक देशभक्ति नृत्य, जैन पब्लिक स्कूल के नन्हें बच्चों ने देशभक्ति गीत, लेड़ी एल्गिन स्कूल की छात्राओं ने राजस्थान के वैभव को उजागर करने वाला राजस्थानी गीत’’ धरती धोरां री’ पेश किया। सोफिया सीनियर सैकेण्डरी स्कूल की छात्राओं ने नृत्य नाटिका, आदर्श विद्या मंदिर की छात्राओं ने पनिहारी लोक नृत्य, मानव भारती माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने डांको नृत्य तथा सेंट्रल अकादमी की छात्राओं ने ’बेटी बचाओं थीम’’ पर आधारित गीत व नृत्य की प्रस्तुति देकर करतल ध्वनि बटोरी। इस अवसर पर मार्शल आर्ट का भी प्रदर्शन किया गया। जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित, रश्मि भार्गव व मुक्ता तैलंग ने किया।
सांस्कृतिक संध्या में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा,अतिरिक्त मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित,नगर विकास न्यास के सचिव महेन्द्र सिंह,डाॅ.विमला मेघवाल,सेवा निवृत आर.ए.एस.ओम प्रकाश उपस्थित थे।