आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप बी के मैच में आज दोपहर तीन बजे से भारत और श्रीलंका के बीच अहम मुकाबला होने जा रहा है. श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. पाकिस्‍तान को करारी शिकस्‍त देने के बाद भारत के हौसले जहां बुलंद हैं, वहीं श्रीलंका अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार चुका है. लिहाजा भारत जहां इस मैच को जीतकर अंक तालिका के लिहाज से सेमीफाइनल की दावेदारी की स्थिति में पहुंच सकता है, वहीं श्रीलंका इस मैच को किसी भी कीमत नहीं गंवाना चाहेगा. इसलिए श्रीलंका इस मैच में कोई जोखिम नहीं लेना चाहता और पूरी ताकत से उतरने के मूड में है.

रिकॉर्ड में भारी टीम इंडिया का पलड़ा
आंकड़ों के लिहाज से यदि दोनों टीमों के प्रदर्शन पर नजर डाली जाए तो अब इन दोनों के बीच कुल 149 मुकाबले हुए हैं. इनमें से टीम इंडिया ने 83 और श्रीलंका ने 54 मैच जीते हैं. इन दोनों के बीच 11 मैच नो रिजल्‍ट के रूप में रहे हैं और एक मैच टाई रहा है. चैंपियंस ट्रॉफी मुकाबलों में अब तक दो बार इनकी भिड़ंत हो चुकी है. इनमें से एक मैच भारत ने जीता था और दूसरे का नतीजा नहीं निकल सका था. पिछले 15 मुकाबलों में भारत ने 12 ओर श्रीलंका ने तीन मैच जीते हैं. 2011 विश्‍व कप के बाद से भारत अब तक आईसीसी वनडे टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल कर चुका है. विराट कोहली की अगुआई में 21 वनडे मैचों में भारत ने 17 मैच जीते हैं.

श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए अच्‍छी बात यह है कि कप्तान एंजेलो मैथ्यूज अपनी टीम के साथ मैदान पर उतरेंगे. मैथ्यूज अपनी चोट से उबर गए हैं और वह बल्लेबाजी के लिए पूरी तरह से फिट हैं. हालांकि, उनकी गेंदबाजी पर अब भी संदेह है. मैथ्यूज ने कहा, “मेरी चोट में अब काफी सुधार है. मैं पिछला मैच खेल सकता था, लेकिन इसमें खतरा था. इसलिए, प्रबंधन और चयनकर्ताओं ने मुझे शामिल नहीं किया. मैं अब पूरी तरह से फिट हूं. मैं गेंदबाजी नहीं करूंगा, लेकिन एक बल्लेबाज के तौर पर मैं खेलने के लिए तैयार हूं.”

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार.

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), तिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, असेला गुणारत्ने, कुसल परेरा, दनुष्का गुनातिलका और कुसल मेंडिस.

साभारः एनडीटीवी इं‍ड‍िया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code