बाल संरक्षण इकाई की बैठक जिला कलेक्ट्रेट सभागार में हुई आयोजित

0



बीकानेर,। बाल संरक्षण इकाई की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष वाई के शर्मा, सदस्य हाजरा बानो एवं अरूणा भार्गव, किशोर न्याय बोर्ड सदस्य नीलू सेठिया एवं पदमाराम, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार, आरसीएचओ डॉ रमेश गुप्ता तथा चाइल्ड हेल्पलाइन के चेनाराम बिश्नोई आदि मौजूद थे। जिला कलक्टर ने जिले के समस्त थानों में चाइल्ड हेल्पलाइन तथा बाल कल्याण समिति के सदस्यों के मोबाइल नम्बर अंकित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बाल श्रम के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने तथा पालनहार योजना के तहत शिक्षा विभाग के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया।

promotion-banner-medai-03
बैठक में बाल कल्याण समिति तथा किशोर न्याय बोर्ड द्वारा किये गए कार्यों, राजकीय एवं अनुदानित गृहों में आवासित बच्चों के लिए की गई व्यवस्थाओं, विशेष दत्तक ग्रहण एजंेसी की गतिविधियों के बारे में विचार विमर्श किया गया। उन्होंने जिले के समस्त राजकीय तथा गैर राजकीय विद्यालयों में चाइल्ड राइट क्लब गठित करने के निर्देश दिए। बैठक में जननी शिशु सुरक्षा योजना की प्रगति की जानकारी दी गई।
सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक आयोजित-एससी एसटी अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत गठित सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बुधवार को कलक्टेªट सभागार में जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में 6 प्रकरणों के लिए 8 लाख 92 हजार रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।