बीकानेर के इस रेलवे स्टेशन पर टकराई रेलगाडिय़ां (मॉक ड्रिल)

0




बीकानेर। बीकानेर मंडल के लालगढ़ रेलवे स्टेशन पर शनिवार को बड़ा रेल हादसा हो गया। रेलवे स्टेशन पर ऋषिकेश बाड़मेर ट्रेन रेलगाड़ी से टकरा गई। दोनों के कोच एक दूसरे पर चढ़ गए। हादसा होते ही स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई।

 

वहां मौजूद लोग सकते में आ गए। मौके पर देखा तो लालगढ़ स्टेशन पर रेलवे की मॉक ड्रिल निकली जी हां यह कोई हादसा नहीं था यह रेलवे की मॉक ड्रिल रिहर्सल थी जिससे कोई बड़ा हादसा हो जाए तो रेलवे ने एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया जिससे रेलगाड़ी टकराने पर किस तरह से यात्रियों को बचाया जा सके उसको लेकर एक रिहर्सल रेलवे की तरफ से रखी गई थी। स्टेशन अधीक्षक ने इस हादसे की सूचना तुरंत बीकानेर स्थित डीआरएम को दी।

 

रेलवे पुलिस के साथ बचाव दल उपकरणों सहित तुरंत लालगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंच गया। इसमें नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स टीम भी रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ वहां आ गई। इसमें बीकानेर मंडल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने हादसा होने की स्थिति में कैसे बचाव कार्य किया जाए इसका रिहर्सल किया।

 

 

इसमें किसी भी संभावित रेल दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों के रेस्क्यू तथा उन्हें तत्काल पहुंचाई जाने वाली चिकित्सा एवं अन्य सहायता हेतु अभ्यास किया गया। जिन लोगों को इस अभ्यास की जानकारी नहीं थी वे यह नजारा देख कर पहले तो एकदम सकते में आ गए और इस बारे में जानकारी लेने लगे।

 

ख़बर सर्किल : खुलेआम चला जुआ, पटाखों के दामों से धमाके, सोशल मीडिया पर रामा श्यामा