एडीजीपी श्रीकांत जाधव भापुसे के दिशानिर्देशों एवं मार्गदर्शन में विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने को किया जागरूक

0




हैलो बीकानेर न्यूज नेटवर्क, चूरू, मदनमोहन आचार्य , hellobikaner.com ) असंध करनाल हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो प्रमुख एवं अंबाला मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव भापुसे के दिशानिर्देशों मार्गदर्शन प्रेरणा और नेतृत्व में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान असंध में एक दिवसीय 95वां नशा विरोधी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

 

 

 

संस्थान के प्राचार्य सुखदेव आर्य की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी डॉ. अशोक कुमार वर्मा मुख्य वक्ता के रूप में पधारे हुए थे। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जिसने अपने जीवन में प्रथम बार कोई भी नशा अपनी जेब से रुपए खर्च करके खरीदा हो।

 

 

 

दूसरे किसी भी व्यक्ति के माता पिता ने अपनी संतान को नशा नहीं दिया। तीसरे कोई भी शिक्षक अपने शिष्य को नशा करने के लिए नहीं कहता। अब प्रश्न उठता है कि तो कौन है वो जो नशा सिखा रहा है। डॉ. वर्मा ने आगे कहा कि यह वो व्यक्ति है जो धन के लोभी हैं अथवा वो व्यक्ति जो आप से ईर्ष्या करते हैं।

 

 

 

उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा राज्य को नशा मुक्त करने के लिए हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो गठित किया है जिसका मुख्यालय मधुबन में है। ब्यूरो द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर  जारी किया गया है जिस पर कोई भी व्यक्ति गुप्त सूचनाएं देकर नशा मुक्त हरियाणा अभियान में सहयोग कर सकता है।

 

 

नशा छोड़ने वाले भी इस पर संपर्क करें। कार्यक्रम के अंत में सभी ने एक स्वर में शपथ ग्रहण करते हुए कहा कि मैं प्रण करता हूं कि जीवन में किसी भी प्रकार का नशा नहीं करूंगा और अन्य लोगों को भी नशा न करने के लिए प्रेरित करुंगा। यदि कोई व्यक्ति नशे का कारोबार करता है अथवा कोई व्यक्ति नशा छोड़ना चाहता है तो इसकी सूचना हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के हेल्पलाइन नंबर  पर दूंगा।