बदल गया वेस्टइंडिज क्रिकेट टीम का नाम

0
Cricket - West Indies v India - World Twenty20 cricket tournament semi-final - Mumbai, India - 31/03/2016. West Indies players celebrate after winning their match. REUTERS/Danish Siddiqui


वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपनी 91वीं वर्षगाठ पर वेस्टइंडीज क्रिकेट का नाम बदलने का निर्णय लिया। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर इसकी घोषणा करते हुए बताया कि टीम का नाम वेस्टइंडिज से बदलकर ‘विंडिज’ कर दिया है।। वहीं वेस्टंडीज क्रिकेट बोर्ड का नाम बदलकर अब ‘क्रिकेट वेस्टइंडीज’ कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि 45 वर्षों बाद किसी इंटरनेशनल क्रिकेट टीम का नाम बदला गया है। इससे पहले 1972 में सीलोन का नाम श्रीलंका होने की वजह से सिलोन की नेशनल टीम का नाम भी श्रीलंका किया गया था।

ye betiyaanवेस्टइंडीज क्रिकेट के सीईओ जॉनी ग्रेव्स की ओर से जारी बयान के मुताबिक नया नाम बेहतर तरीके से बताता है कि हमारा संगठन कैसे काम करता है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट के प्रेसिडेंट डेव कैमरन ने कहा कि नया नाम ज्यादा सटीक और विस्तृत छवि पेश करता है। बता दें कि एक समय क्रिकेट की दुनिया में सबसे ताकतवर टीमों में शुमार कैरेबियाई टीम पिछले कुछ सालों से संघर्ष करती नजर आ रही है।

टीम के कई बड़े खिलाड़ी जैसे ड्वायन ब्रावो, क्रिस गेल और डारेन सैमी के बोर्ड से वेतन को लेकर विवाद भी कई बार सामने आ चुके हैं। कैरेबियाई टीम के बुरे दौरा का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 में इस बार वेस्टइंडीज क्वालीफाई भी नहीं कर सकी।यही नहीं, 2019 के वर्ल्ड कप में भी टीम के अपने आप क्वालीफाई करने पर सवाल खड़े हो गए हैं।