बिना डाउनलोड किए भी देख सकते है ​वीडियो व्हाट्सऐप पर

0



अक्सर लोग फोन की मैमोरी भरने की शिकायत करते हैं और उसका सबसे बड़ा कारण व्हाट्सऐप फोटोज और वीडियो होते हैं। फोटो और वीडियो देखने के लिए हम डानलोड करते हैं और वह फोन मैमोरी में स्टोर हो जाता है। इसी तरह के वीडियो मोबाइल में पड़े होते हैं और फोन की मैमोरी भरने का कार्य करते हैं। इस समस्या से थोड़ा निजात दिलाने के लिए व्हाट्सऐप ने वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस पेश की है। इसके माध्यम से आप वीडियो को बिना डाउनलोड किए देख सकते हैं।कुछ दिन पहले वीडियो कॉलिंग के फीचर को अपडेट करने के बाद अब मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का लाईव स्ट्रीमिंग वीडियो फीचर भी लोगों को बेहद पसंद आ रहा है। हालांकि कंपनी ने इसे अभी अधिकारिक रूप से लॉन्च नहीं किया है लेकिन यह बीटा संस्करण में उपलब्ध है और इसका लाभ आप ले सकते हैं। व्हाट्सऐप की यह सर्विस फिलहाल व्हाट्सऐप वर्जन 2.16.355 में उपलब्ध है।
ऐसे में इस संस्करण को फोन में डाउनलोड करने के लिए :
whatsapp-india-640x301

1. सबसे पहले अपने फोन में प्ले स्टोर को ओपेन करें और व्हाट्सऐप मैसेंजर को सर्च करें।

2. यदि व्हाट्सऐप ऐप्लिकेशन आपके फोन में पहले से इंस्टॉल है तो आप नीचे की ओर स्क्रॉल करें।

3. कुछ स्क्रॉल के बाद आपको आईएम इन का विकल्प दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है। इसके साथ ही व्हाट्सऐप के बीटा संस्करण में साइन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

4. हालांकि इसमें थोड़ा समय लग सकता है या फिर आपके फोन में इंसटॉल होने में थोड़ी समस्या भी हो सकती है। ऐसे में सेटिंग में जाकर प्ले स्टोर का कैशे मैमोरी क्लिन कर दें।

5. इसके बाद भी यदि समस्या हो रही है तो आप गूगल सर्च पर व्हाट्सऐप बीटा वर्जन 2.16.355 लिखकर सर्च करते हैं तो कई भरोसेमंद वेबसाइट पर इसका एपीके मिल जाएगा। उसे अपने फोन में या पी​सी पर डाउनलोड कर फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

जानें कैसे करें व्हाट्सऐप में टू स्टेप वेरिफिकेशन का उपयोग
3699
6. यह संस्करण इंस्टॉल होते ही आपके फोन में वीडियो स्ट्रीम सेवा शुरू हो जाएगी।

इसके बाद किसी भी ग्रुप या पर्सनल चैट में जब आपको कोई वीडियो रिसिव होगी तो वह थंबनेल व्यू में आपको दिखाई देगा जैसा कि यूट्यूब में होता है। इसे क्लिक करते ही वीडियो प्ले होने लगेगा। आपको डाउनलोड की जरूरत नहीं है। हालांकि आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे ही डाउलोड का विकल्प मिलेगा।