जब पिता की शर्त के कारण करनी पड़ी थी अमिताभ को शादी : 44th Wedding Anniversary

0


हमने बॉलीवुड की कई जोड़ियों के शादी करते, तलाक लेते देखा है, लेकिन बॉलीवुड में कुछ ऐसी जोड़ियां भी है जो वाकई में मेड फॉर ईच अदर लगती हैं। बॉलीवुड में ऐसी ही एक जोड़ी है जो सबसे आदर्श जोड़ी मानी जाती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी जया बच्चन की। आज इनकी शादी को 44 साल हो गए हैं। दोनों लंबे समय से एकदूसरे के साथ हैं, और एक परफेक्ट शादीशुदा कपल हैं।

कैसे मिले थे जया और अमिताभ?

कहा जाता है कि जया बच्चन कॉलेज के वक्त से ही अमिताभ बच्चन को पसंद करने लगी थीं। दरअसल अपनी पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के लिए अमिताभ बच्चन पुणे गए थे, जया उस वक्त पुणे में अपनी पढ़ाई पूरी कर रही थीं। अमिताभ को देखकर जया की सहेलियां लंबू लंबू कहकर चिढ़ाने लगी। लेकिन जया को अमिताभ खूब पसंद आए, वो हरिवंश राय बच्चन के बेटे अमिताभ को पहली ही नजर में पसंद करने लगी थीं। जया और अमिताभ की पहली मुलाकात ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘गुड्डी’ के दौरान हुई थी, ऋषिकेश ने ही जया से अमिताभ को मिलाया था। इस फिल्म में पहले अमिताभ को लिया जाना था लेकिन बाद में उन्हें हटा दिया था, इस बात से जया को काफी दुख हुआ और उनके दिल में अमिताभ के लिए दया और सहानुभूति जाग गई थी।

जया के साथ अमिताभ को मिली फिल्म

जया बच्चन को साल 1997 में आई फिल्म ‘जंजीर’ में अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला। दरअसल ‘जंजीर’ फिल्म से पहले अमिताभ बच्चन हिट नहीं हुए थे, इसलिए कोई भी हीरोइन इस फिल्म में काम करने के लिए तैयार नहीं थी। बाद में जया बच्चन को ऑफर मिला तो उन्होंने इस फिल्म के लिए तुरंत हां कर दी। फिल्म सुपरहिट हुई और दोनों का प्यार भी परवान चढ़ गया।

जब साथ छुट्टियां बिताने के लिए अमिताभ को करनी पड़ी जया से शादी

अमिताभ बच्चन जया बच्चन के साथ छुट्टियां बिताने विदेश जाना चाहते थे। लेकिन अमिताभ के पिता कवि हरिवंश राय बच्चन ने साफ कह दिया अगर वह जया के साथ छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो उन्हें पहले जया से शादी करनी पड़ेगी। आखिरकर एक सादे से समारोह में जया और अमिताभ ने 3 जून 1973 को सात फेरे ले लिए।अमिताभ और जया ने कई फिल्मों में साथ काम किया है। दोनों ने काफी निजी तौर पर शादी की थी। इसमें केवल परिवार के सदस्य और कुछ करीबी दोस्त ही शामिल हुए थे।