हैलो बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने मंगलवार को पूगल उपखंड अधिकारी कार्यालय तथा उप कोष कार्यालय का प्रशासनिक निरीक्षण किया। इस दौरान आमजन भी जिला कलक्टर से मिले और अभाव अभियोग सुन कार्य निस्तारण के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्रामीणों की उपस्थिति में उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए कि वे अपने कार्यालय में जनसुनवाई नियमित रूप से करें तथा प्राप्त परिवेदनाओं को  पंजीबद्ध कर सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज करवाएं। उन्होंने कहा कि परिवेदनाओं को गंभीरता से लेते हुए त्वरित निस्तारित किया जाए। गौतम ने उपखंड अधिकारी न्यायालय में दायर प्रकरण, राजस्व सम्बंधी पत्रावलियों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि एक खेत से दूसरे खेत में जाने के रास्ते जो प्रचलन में है तथा जो रिकाॅर्ड में है उनके अनुसार रास्ते उपलब्ध करवाए जाएं। साथ ही नामान्तरण, पत्थरगढ़ी, सीमा ज्ञान सहित काश्तकारों के राजस्व अभिलेखों में हुई विभिन्न लिपिकीय त्रुटि का शुद्धीकरण सहित गैर खातेदारी से खातेदारी के प्रकरणों का भी समयबद्ध रूप से निस्तारण किया जाए।

जिला कलक्टर ने कहा कि उपखंड कार्यालय आए पेंशन से जुड़े प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करें साथ ही पेंशन सत्यापन के कार्य को नियमित रूप से किया जाए जिससे पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा दी जा रही पेंशन से वंचित ना हो। उन्होंने उपखंड अधिकारी को उपखंड में रसद की दुकानों पर नियमित निरीक्षण के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी अपने क्षेत्र की स्कूलों में मिड डे मील में दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की भी जांच करें तथा देंखे कि विद्यार्थियों को राज्य सरकार के प्रावधानानुसार दूध पिलाया जा रहा है या नहीं। उन्हांेने कहा कि यदि उचित मापदण्डानुसार कार्य नहीं हो तो सम्बंधित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए।

एक माह से रूका काम 15 मिनट में हुआ
निरीक्षण के दौरान करणीसर भाटियान के ब्रजलाल ने जिला कलक्टर को अपनी परिवेदना प्रस्तुत की। ब्रजलाल ने बताया कि उसके नामान्तरण का एक प्रकरण था जिसके लिए बार-बार गिरदावर से मिलने के बावजूद वह काम नहीं कर रहा था। इस शिकायत पर जिला कलक्टर ने तुरंत निर्देश दिए कि 15 मिनट के भीतर परिवादी का कार्य पूरा किया जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि उपखंड अधिकारी यह ध्यान रखें कि अधीनस्थ कर्मचारी इस तरह का रवैया ना अपनाएं बल्कि परिवादियों के काम प्राथमिकता से निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि ऐसे रवैया पाए जाने पर सम्बंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करें।

ग्राम पंचायत अमरपुरा में देखे विकास कार्य -जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत अमरपुरा में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में बने आवासों का अवलोकन किया और लाभार्थियों से उनको हुए भुगतान के बारे में जानकारी ली। उन्होंने गांव में पेयजल, बिजली की आपूर्ति सहित खाद्य सुरक्षा योजना में खाद्य वितरण प्रणाली के बारे में मौके पर ग्रामीणों से बातचीत की।