एंड्रायड स्मार्टफोन यूज करने में जितने आसान रहे हैं उतने ही इसकी सुरक्षा पर भी सवाल खड़े होते रहते हैं। लोग अपने स्मार्टफोन को कितने भी सुरक्षित तरीके से रखें हैकर्स उसमें सेंध लगा ही लेते हैं। कई बार यूजर्स को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है कि उनका फोन कोई ट्रैक कर रहा है या उनकी कॉल कहीं फारॅवर्ड की जा रही है। आज हम आपको कुछ ऐसे कोड्स बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप आसानी से पता कर सकते हैं कि कोई आपके फोन को ट्रैक कर रहा है या नहीं। खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई ऐप भी नहीं डाउनलोड करना है।

कोड: ##4636##

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के डायलपैड में जाना होगा। डायलपैड में जाकर आपको ##4636## डायल करना होगा। यह डायल करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर कई सारे ऑप्शन दिखेंगे। इनकी सहायता से आप अपने फोन से जुड़ी बहुत सी जानकारी जैसें फोन की बैटरी, वाई-फाई कनेक्शन टेस्ट, मॉडल नंबर और रैम के बारे में पता लगा सकते हैं। साथ ही usages information में जाकर आप यह भी पता लगा सकते है कि आपकी अनुपस्थिति में आप के फोन में कौन कौन से ऐप खोले गए हैं। साथ ही कितनी देर तक खोले गए हैं।

इस कोड से करें ट्रैकिंग का पता

कोड: *#21#

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके फोन से मैसेज या कॉल को किसी दूसरे के नंबर से तो ट्रैक नहीं किया जा रहा है। या किसी दूसरे नंबर पर आपक मैसेज और कॉल फॉरवर्ड तो नहीं हो रहे हैं तो आप इस कोड को डायल कर पता लगा सकते हैं।

कोड: *#62#
इस कोड की सहायता से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन को किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट तो नहीं किया गया है।

कोड: ##002#

अगर आपके मोबाइल फोन को कोई ट्रैक कर रहा है तो आप ##002# डायल कर फोन की सभी कॉल फॉरवार्डिंग को रोक सकते हैं। इस नंबर को डायल करने से आपके फोन की कॉल फॉरवार्डिंग डी-एक्टिवेट हो जाएगी। इन चारों कोड्स की मदद से आप अपने फोन को ट्रैक करने और अपनी निजी जानकारी लीक होने से आसानी से रोक सकते हैं। साभार : वन इंडिया

LEAVE A REPLY