left

‘मिलेनियर मतदाता’ होंगे सम्मानित

हैलो बीकानेर। जननेता एवं नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष श्री मक्खन जोशी की 17वीं पुण्यतिथि के अवसर पर 14 जनवरी को ‘युवा जागृति अभियान’ की शुरूआत की जाएगी। वर्षभर चलने वाले इस अभियान के पहले चरण में 14 जनवरी को ‘मिलेनियर मतदाता’ सम्मानित होंगे। साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया के तहत श्रेष्ठ कार्य करने वाले कार्मिकों का सम्मान किया जाएगा।

श्री मक्खन जोशी वेलफेयर सोसायटी के सचिव अविनाश जोशी ने बताया कि शुक्रवार को सोसायटी की बैठक नयाशहर स्थित कार्यालय में आयोजित हुई। बैठक में युवाओं को पर्याप्त अवसर प्रदान करने के उद््देश्य से ‘युवा जागृति अभियान’ चलाए जाने संबंधी निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि अभियान के पहले चरण में 1 जनवरी 2000 को जन्मे तथा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन करने वाले युवाओं का अभिनंदन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग तथा केन्द्र सरकार द्वारा इस नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। संस्था द्वारा इस कार्य में सहयोग किया जाएगा।

जोशी ने बताया कि संस्था द्वारा गत विधानसभा चुनावों के दौरान मतदाता जागृति (स्वीप) के तहत जिला निर्वाचन कार्यालय के सहयोग से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। संस्था के ‘मतदाता जागृति मिशन’ कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम किए गए। उन्होंने बताया कि ‘युवा जागृति अभियान’ के तहत मतदाता जागरूकता के अलावा कॅरियर गाइडेंस, समय प्रबंधन, मोटिवेशन सेमिनार आदि का आयोजन किया जाएगा। अभियान के तहत ‘युवा संसद’ के माध्यम से युवाओं को लोकतंत्र के विभिन्न पहलूओं की जानकारी दी जाएगी।

संस्था अध्यक्ष शांति प्रसाद बिस्सा ने बताया कि मक्खन जोशी की स्मृति में सामाजिक सरोकारों के विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला में यह अभियान आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोकतंत्र में निर्वाचन एक महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया है तथा इसमें मतदाताओं की भूमिका निर्णायक होती है। इसे ध्यान रखते हुए नए मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने तथा वंचित मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए माॅटिवेट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूर्व में संस्था द्वारा स्वास्थ्य, रक्तदान, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।