हैलो बीकानेर। ऊर्जा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को प्रतिमाह बिजली का बिल मिल जाए, इसके लिए अधिकारी शीघ्र कार्य योजना बनाकर बिलों का वितरण प्रारंभ करने की कार्रवाई शीघ्र करें। साथ ही कंपनी के अभियंता जब भी बिजली की जांच को जाएं तो उनके साथ जोधपुर विद्युत वितरण निगम का अधिकारी भी साथ होना चाहिए।

डॉक्टर कला बुधवार को सर्किट हाउस में विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं की जनसुवाई में बोल रहे थे। उन्होंने जन सुनवाई मंे पहुंचे उपभोक्ताओं के अभाव-अभियोग को सुना और जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अभियंताओं को व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जब भी बीकेसीएल की विजिलेंस की टीम जांच के लिए जाए  तो उसके साथ जोधपुर विद्यतुत वितरण निगम का अधिकारी भी साथ होना चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि अगर कोई शिकायत उपभोक्ता करता है, उसका निदान प्राथमिकता से करें अधिकारी उपभोक्ताओं की बात सुनने के लिए अपना समय निर्धारित रखें। अनावश्यक रूप से  विद्युत उपभोक्ता परेशान ना हो,इसका विशेष ख्याल रखा जाए।  उन्होंने कहा कि अधिकारी उपभोक्ताओं की बात को सुनकर अगर उन्हें लगे कि किसी विषय पर निर्णय राज्य सरकार स्तर पर होना है तो पूरा प्रकरण बनाकर ऊर्जा विभाग में भेजा जाए ताकि जन भावनाओं के अनुसार आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जा सके।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उपभोक्ताओं को वर्तमान व्यवस्था में दो माह का विद्युत बिल उपलब्ध कराया जा रहा है। इसे जल्द ही प्रतिमाह दिया जाना प्रारंभ किया जाएगा।  इसके लिए निगम के अधिकारी और बीकेसीएल के अधिकारी जल्द ही कार्य योजना बनाकर उसे अमलीजामा पहनाए। प्रतिमाह बिजली का बिल  मिलाने से उपभोक्ताओं को आर्थिक लाभ मिलेगा।
एम ओ यू की होगी पालना।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बीकेसीएल के साथ सरकार जो एमओयू किया है उसकी पालना सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही उन्होंने उपभोक्ताओं को विश्वास दिलाया कि किसी भी स्थिति में आम उपभोक्ता के साथ किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। उनके बिल वाजिब आएंगे, अगर तकनीकी खराबी से बिल अधिक आता है तो  उसे ठीक करवाया जायेगा।
स्वविवेक से विद्युत लोड ना बढ़ाएं-जन सुनवाई के दौरान उपभोक्ताओं ने शिकायत की कि वर्षों पूर्व विद्युत वितरण निगम द्वारा आम उपभोक्ताओं के बिलों में लोड बढ़ा दिया गया। इसके चलते अब बिल की राशि अधिक आने लग गई है।  ऊर्जा मंत्री ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि अगर कोई उपभोक्ता बताता है कि उसने जब विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया था तब उसने लोड कम भरा है और अब जो बिल आ रहा है उसमें लोड अधिक लिखा है, तो इसे तत्काल ठीक किया जाए।
इस अवसर पर जोधपुर विद्युत वितरण निगम के एमडी अविनाश सिघवी, यशपाल गहलोत,उमा शंकर किराड़ सहित उमाशंकर बीकेसीएल के अधिकारी व जोधपुर विद्युत वितरण निगम बीकानेर के अभियंता उपस्थित थे।