हैलो बीकानेर,। केन्द्रीय वित्त एवं कम्पनी मामलात मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गत् तीन वर्षाें में दुनिया में भारत का जो मान-सम्मान बढ़ाया है,वह अपने-आप में मिसाल है। केन्द्र सरकार के तीन साल पूर्ण होने पर देश के 600 जिलों में आमजन के बीच जाकर सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है। सरकार तीन सालों में कहां तक पहुंची और अगले दो वर्षाें में क्या करना है,इसके सुझाव लिये जा रहे है।

केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री श्री मेघवाल सोमवार को बरसिंहसर में एनएलसी इण्डिया लिमिटेड बरसिंहसर परियोजना द्वारा आयोजित ’सबका साथ-सबका विकास’सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्हाेंने केन्द्र सरकार की उपलब्धियों प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत ने एक साथ 104 उपग्रह छोड़कर इतिहास रचा है। किसानों को प्राकृतिक आपदा का सही आकंलन हो जाए,इसे ध्यान रखते हुए उन्हें स्मार्ट फोन दिया जायेगा। इस फोन के माध्यम से लिए गए फोटो स्टेलाईट के माध्यम से केन्द्र सरकार को प्राप्त हो जायेगा। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए नुशासन का आकंलन हो सकेगा। उन्होंने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए हम कृत संकल्पबद्ध है। देश में कई तरह के टैक्स लागू थे,जीएसटी आने के बाद जम्मू से चले ट्रक को तीन दिन में चैन्नई पहुंचा देंगे।

श्री मेघवाल ने कहा कि गरीब एवं जरूरतमंदों को चिकित्सा सुविधा की दिशा में प्रयास हुए है। हद्य रोगियों के लिए स्टंट की कीमतों में भारी कमी की गई। इससे बड़ी संख्या में रोगियाें को लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार मुक्त शासन दिया है। मीड डे मिल,कैरोसिन वितरण के डिडुप्लेकेशन को रोक कर सरकार ने 50 हजार करोड़ रूपये बचाए है । इस राशि का उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए किया गया है। उन्हाेंने कहा कि बरसिंहसर के आस-पास नाबार्ड के सहयोग से 50 करोड़ रूपये की सड़के बनाई जायेगी। साथ ही आस-पास के क्षेत्र में एक माह में पांच नए बैंक खुलवाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि एनएलसी के माध्यम से क्षेत्र के कई गांवों में सोलर लाईटे लगवाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर के माध्यम से सैन्ट्रल स्कूल के प्रस्ताव भिजवाए ताकि बरिंसंहसर में स्कूल खुलवाई जा सके।

नेयवेली लिग्नाईट कॉरपोरेशन इण्डिया लि.के सी.पी.ओ. एन.एन.एम.राव ने कहा कि केन्द्र सरकार की गत तीन वर्षों की उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एनएलसी भी सबका का साथ सबका विकास की परिकल्पना के साथ कार्य कर रहा है। उन्होंने एनएलसी की आगामी कार्य योजना के बारे में बताया। बिहारी लाल बिश्नोई ने कहा कि केन्द्र सरकार ने तीन साल में अनेक योजनाएं देश को समर्पित की है। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राज्य उसी पथ पर आगे बढ़ रहा है। महापौर नारायण चौपड़ा ने कहा कि तीन वर्ष का विकास चक्र अविस्मरणीय है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब,किसान,मजदूर के हद्य में नई उम्मीद जगाई है। सुशासन से आम अवाम में सरकार के प्रति विश्वास जगा है। उन्होंने डिजिटल इण्डिया,प्रधानमंत्री जनधन योजना एवं स्वच्छ भारत अभियान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि एनएलसी सीएमएसआर के माध्यम से गोचर भूमि संरक्षण में सहयोग प्रदान करे।

032

इस अवसर पर प्रधान नोखा कन्हैया लाल सियाग ने कहा कि गांव में कार्यक्रम सबका साथ सबका विकास सम्मेलन के माध्यम से केन्द्र सरकार की 92 योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंची है। उन्होंने उज्ज्वला,प्रधानमंत्री मुद्रा एवं पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना पर प्रकाश डाला । डॉ.सत्य प्रकाश आचार्य ने कहा कि समाज में शिक्षा की जरूरत है। इसे देखते हुए राजस्थान की संवेदनशील सरकार ने एक आदेश में 5 हजार स्कूलें खोली है। नियुक्तियों में पादर्शिता बरती जा रही है। सहीराम दुसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गत तीन वर्षों में देश विश्व शक्ति बनने की ओर अग्रसर हुआ है। तीन वर्ष पहले 18 हजार से अधिक गांव बिजली की सुविधा से वंचित थे। इनमें से 13 हजार गांवों में विद्युत कनेक्शन दिए गए है। उज्ज्वला योजना के तहत करोड़ो महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध करायें गये हैं। उन्होंने राज्य सरकार की श्रमिक कल्याण योजनाओं की जानकारी दी।

इससे पहले केन्द्रीय राज्यमंत्री श्रीमेघवाल ने सम्मेलन की शुरूआत दीप प्रज्जवलित कर की। कार्यक्रम में राजस्थानी लोकगीत पीली लुगड़ी पर मानसी पंवार और आशीष कल्ला ने नृत्य की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर केन्द्र सरकार की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्मों का बड़ी स्क्रीन पर वीडियो के माध्यम से प्रदर्शित की गई।

इस अवसर पर,के.के.बिश्नाई,बरसिंहसर सरपंच सुमित्रा देवी,मोहन सुराणा,भंवर पुरोहित,जीएम नेयवेली गोपी कृष्णनन उपस्थित थे। संचालन किशोर सिंह राजपुरोहित ने किया।

बीकानेर के साथ देश और दुनिया की खबरों के हमारा फेसबुक पेज लाइक करे:

https://www.facebook.com/hellobikaner/

1 COMMENT

  1. whoah this blog is magnificent i love reading your articles. Keep up the good work! You know, lots of people are hunting around for this info, you can aid them greatly.

LEAVE A REPLY

*

code