left

हैलो बीकानेर। ‘घर में है टॉयलेट फिर भी रेश्तेदारों के टॉयलेट यूज करना बना बीकानेर के इस ब्रह्मपुरी चौक वासीयों की मजबूरी’ सूनने में बड़ा अजीब लग रहा होगा यह वाक्य आपको लेकिन यह सत्य है। बीकानेर के वार्ड नम्बर 14 ब्रह्मपुरी चौक वासीयों की हालत कुछ ऐसी ही बनी हुई है।

क्या है इसका मामला…
वार्ड नम्बर 14 के ब्रहम्पूरी चौक में दायों की गली में सीसी रोड़ का कार्य पिछले २ माह से निर्माणाधीन है। मौहल्लेवासियों ने इस कार्य को रूकवा दिया है। मौहल्लेवासी बताते है कि सीसी रोड़ बनने से पहले गली में सिवर लाईन जो कि पिछले 35-40 वर्ष पूर्व डाली हुई है वो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त व जाम है। गली का एक मकान जिसमें सिवर के पानी रिसने से दिवारों व फर्स में जबरदस्त दरारे आ गई और मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। मजबूरन उन मकान मालिक को कही और जाकर रहना पड़ रहा है। पूरी गली में सिवरेज जाम होने की वजह से गली में पूरी सड़क गीली रहती है। निगम ने गली के सारे सिवरेज कनेक्शन करवा दिए है और जो कनेक्शन सिवरेज में करवाए है उनके चैम्बर भी सिवरेज जाम होने की वजह से भर गए है एवं गंदा पानी घरों के अंदर आना शुरू हो गया है। चैम्बर का गंदा पानी गली में ना फैले इसलिए मौहल्लेवासियों ने अपने घर का टॉयलेट यूज करना बंद कर दिया है और आस-पास के रिश्तेदारों के घरों में बने टॉयलेट को यूज कर रहे है।

नगर निगम आयुक्त के आदेशों की हो रही है अवहेलना…
मौहल्ले वासियों ने बताया कि उन्होंने वार्ड पार्षद दिनदयाल उपाध्याय को कई बार इस समस्या से अवगत करवाया जा चुका है लेकिन पार्षद उनकी एक नहीं सुनता। मजबूरन मौहल्लेवासीयों ने नगर निगम आयुक्त को लिखित में शिकायत दिनांक 04/01/2018 को दी जा चुकी है और आयुक्त ने इस पर कार्यवाही करने के लिए भी अपने अधिकारीयों को निर्देश दे दिये थे लेकिन आज दिनांक तक इस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है। मौहल्लेवासीयों ने बताया कि कार्य से संबंधित सहायक अभियंता रामचन्द्र चौधरी, एईएन नजीर गौरी भी मौके पर आकर इस गंभीर समस्या को देखकर कर चले गए लेकिन आज तक इस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई।

लूजमोशन से परेशान मरीज को भेजा उसके ननिहाल…..
मौहल्लेवासियों ने बताया कि गली में एक लड़के को लूजमोशन की बिमारी हो गई जिससे उसको बार-बार शौच के लिए जाना पड़ता था। लेकिन गली में सिवरेज की समस्या को देखते हुए मजबूरन मरीज को उसके ननिहाल भेजना पड़ा।