बीकानेर hellobikaner.com बीकानेर में गुप्त नवरात्रों पर 9 दिवसीय चल रहे अयुत चंडी महायज्ञ की आज महानंद मंदिर के परिसर में पूर्णाहुति हुई। यज्ञाचार्य पंडित मक्खन लाल शास्त्री ने बताया कि यज्ञ में लगभग 250 पण्डितो ने 10 हजार 500 पाठ देवी दुर्गा के किए, 25 कुण्डीय यज्ञ भी लगातार नौ दिन चला, यज्ञ का आरंभ पुण्यानंद  महाराज, श्रीधरमहाराज, सीमा पाशी, नथमल पुरोहित की उपस्थिति से हुआ। बीकानेर के अलावा अयोध्या, काशी, ऋषिकेश के भी पण्डित शामिल हुए।

आयोजन में मुख्य सहभागिता कम्मू महराज, विजय शंकर व्यास, योगेश व्यास, गौरी शंकर पुरोहित, रमेश पुरोहित की रही। आयोजन के मुख्य यजमान गौ सेवी संत पदमाराम कुलरिया रहे। धर्म जागरण मंच व आयोजन समिति की तरफ से अनेक भामाशाहों, शहर के विद्वजन पंडितो का सम्मान किया गया। यज्ञ के तीसरे प्रहर में पत्रकार बंधुओ का सम्मान भी उपस्थित पदमाराम कुलरिया ,राजेश चुरा, शंकर कुलरिया, जुगल राठी द्वारा साफा पहनाकर व स्मृति चिन्ह भेंट किया।

अयोध्या क्षेत्र से पधारें अनाराम गुरुकुल के वेदमूर्ति श्रीराम पांडेय ने भी इस आयोजन को धार्मिक दृष्टिकोण से सफल आयोजन बताया। यज्ञ की पूर्णाहुति के बाद महाप्रसादी का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम को लगातार संगीत का रस देने वाले शिवजी सुथार बद्री सुथार, मुन्ना सरकार और अनेक कलाकारों का भी सम्मान किया गया।