हैलो बीकानेर। मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने के कारण दो बीएलओ को निलंबित करने, छह सुपरवाइजर्स तथा 18 बीएलओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल गुप्ता ने दिए।

गुप्ता शनिवार को बीकानेर पूर्व एवं पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के सुपरवाइजर्स की बैठक ले रहे थे। उन्होंने सुपरवाइजर्स द्वारा पर्यवेक्षणीय लापरवाही बरतने पर नाराजगी जताई तथा कहा कि 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के कार्य में 5 दिसम्बर तक गति लाई जाए, अन्यथा कम प्रगति वाले सुपरवाइजर्स के खिलाफ चार्जशीट जारी की जाएगी। दो दौर की बैठकों में उन्होंने दोनों विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन कार्य की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने सख्त हिदायत दी कि प्रत्येक सुपरवाइजर, अपने-अपने बीएलओ की प्रगति की दैनिक समीक्षा करें तथा प्रतिदिन रिपोर्ट उपलब्ध करवाएं।

जिला कलक्टर ने कहा कि सुपरवाइजर्स द्वारा कार्ययोजना बनाते हुए आगामी तीन दिनों में शत-प्रतिशत घरों का सर्वे करवाना सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक बीएलओ को टारगेट दिया जाए तथा इसके अनुसार कार्य हो। सुपरवाइजर अपने क्षेत्र के स्कूल एवं काॅलेजों में भी सर्वे करें तथा पात्र लोगों के नाम जुड़वाने की कार्रवाई हो। प्रपत्र-6 भरवाते समय निर्धारित आयु का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने सुपरवाइजर्स को पूरी प्रक्रिया की महत्त्वपूर्ण कड़ी बताया तथा कहा कि 6 दिसम्बर को प्रगति की पुनः समीक्षा की जाएगी।

इनके निलंबन के दिए आदेश

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में वरिष्ठ लिपिक लीलाधर आसोपा द्वारा आदेश के बावजूद बीएलओ का कार्य प्रारम्भ नहीं किया गया। इसे गंभीरता से लेते हुए गुप्ता ने आसोपा के निलंबन के लिए निर्देशित किया। इसी प्रकार पीडब्ल्यूडी में कनिष्ठ लिपिक बलवीर सिंह द्वारा कार्य निर्वहन में लापरवाही बरते जाने के कारण निलंबन के आदेश दिए। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कार्य सम्पादन में शिथिलता बरतने पर बीकानेर पश्चिम विधानसभा के 12 बीएलओ तथा छह सुपरवाइजर्स एवं पूर्व विधानसभा के 8 बीएलओ को नोटिस जारी किए जाएंगे।

जिला स्तर पर होगा क्राॅस वेरिफिकेशन

बीकानेर पूर्व विधानसभा के भाग संख्या 80 के बीएलओ द्वारा 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके पंजीकरण से वंचित एक भी युवा नहीं होने संबंधित प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए जाने की जानकारी संबंधित सुपरवाइजर ने दी। गुप्ता ने कहा कि निर्वाचन कार्यालय द्वारा इसकी क्राॅस जांच करवाई जाए। इस दौरान यदि पात्र युवा पाए जाते हैं, तो संबंधित बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने बीकानेर पश्चिम के भाग संख्या 25 के मामले में संबंधित सुपरवाइजर को रेंडम जांच करने के लिए निर्देशित किया तथा कहा कि कोई भी बिना वेरिफिकेशन ऐसे प्रमाण-पत्र नहीं दें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) तथा बीकानेर पश्चिम के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी शैलेन्द्र देवड़ा, उपखण्ड अधिकारी तथा बीकानेर पूर्व के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एनआर सैनी, निर्वाचन शाखा के किशन कुमार पुरोहित मौजूद रहे।

अधिक जानकारी के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे Click here for Our Facebook Page
हमे न्यूज़ भेजे Email Id : hellobikanermedia@gmail.com

LEAVE A REPLY