left

हैलो बीकानेर। बीकानेर शहर के ह्दय स्थल मौहता चौक की एक दुकान बीकानेर टैन्ट हाऊस में आज अचानक से अण्डर ग्राऊण्ड में पीएचईडी की पाईप लाईन का पानी दिवार से आना शुरू हो गया। पानी पीएचईडी की पाईप लाईन की लीकेज  का बताया जा रहा है। बीकानेर टैन्ट हाऊस के मालिक मदनगोपाल ने बताया कि काफी दिनों से अंडर ग्राऊड की दिवारों पर सीलन आ रही थी लेकिन आज सुबह जब दुकान खोली तो देखा अंडर ग्राऊण्ड में करीब एक फुट पानी भर आया।

पीएचईडी ऑफिस को कीया गया सूचित
मदनगोपालन ने बताया कि पानी का स्तर धीरे-धीरे जब बढऩे लगा तो तुरंत उन्होंने पीएचईडी ऑफिस नत्थूसर को सूचना किया और मौके पर कनिष्ठ अभियंता अपनी टीम लेकर पहूंच गये।

फोटो :- फोटो जर्नलिस्ट राहुल व्यास

पानी के रिवास से ज्यादा नुकसान नहीं
बीकानेर टैन्ट हाऊस के मालिक मदनगोपाल ने बताया कि अण्डर ग्राऊड में टैन्ट का सामान जैसे गीदे, तकिए आदि रखे हुवें थे। पानी अंडर ग्राऊण्ड में आने से सारा सामान गीला हो गया। सामान को समय पर हटा लिया गया जिससे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ।

लिकेज ढुंढने पर मिला सड़क के नीचे सुंरग नुमा खड्डा
जब पीएचईडी के कर्मचारी पाईप लाईन के लीकेज को ढूंढ रहे तो उन्होंने सड़क पर खड्डा खोदना शूरू किया। खड्डा खोदने पर अचानक उन्हें अन्दर एक सुरंग नुमा खड्डा और मिला। जिससे ये अनुमान लगाया जा रहा है कि लीकेज काफी पुराना है और पूरी सड़क को अंदर से खोखरा कर चूका है। खड्डा इतना गहरा है कि उससे अन्दाजा लगाया जा सकता है कि कभी भी यहां अचानक से जमीन घंस सकती थी।

कनिष्ठ अभियंता पहुचे मौके पर
पीएचईडी के कनिष्ठ अभियंता संदीप गोदारा ने बताया कि जैसे ही उन्हें सूचना मिली वे तुरंत अपनी टीम लेकर मोहता चौक बीकानेर टैन्ट हाऊस पहूंचे। मौके पर उन्होंने पाया कि पानी अण्डर ग्राऊड में पीएचईडी की पाईप लाईन की लीकेज के कारण ही पहुंचा है। कार्य प्रगती पर है जैसे ही पता चलेगा कि लीकेज कौनसी जगह से हुआ है उसका ठीक कर दिया जाएगा। – संदीप गोदारा (कनिष्ठ अभियंता, पीचएईडी )