वॉट्सऐप ने दुनिया में कदम रखने के बाद से ही मैसेज पैक, रेट कटर, फ्री कॉलिंग पैक जैसे टेलीकॉम कंपनियों के ढेरों ऑफर के खर्चों से तो लोगों को बचा ही लिया था. अब वॉट्सऐप ग्रुप वॉइस और वीडियो कॉल फीचर लाकर लोगों को एक-दूसरे के और करीब लाने की तैयारी में है.

वैसे तो वॉट्सऐप में पहले से ही पहले से ही वॉइस और वीडियो कॉलिंग का फीचर है. लेकिन अब वॉट्सऐप बहुत जल्द ग्रुप वॉइस कॉल और वीडियो कॉलिंग फीचर लॉन्च करने जा रहा है.

एक-दूसरे को और पास लाएगा ग्रुप वॉइस कॉल फीचर

वॉट्सऐप की खबरें लीक करने वाली WABetaInfo‏ के मुताबिक, वॉट्सऐप इंटरनली ग्रुप वॉइस फीचर पर काम कर रहा है. इसके लेटेस्ट iOS बीटा वर्जन में यह फीचर देखा भी गया है. बीटा वर्जन 2.17.70 पर ये फीचर सबसे पहले देखे गए हैं.

ग्रुप वॉइस कॉलिंग का आना जहां तय माना जा रहा है, वहीं ग्रुप विडियो कॉलिंग को लेकर अभी सस्पेंस बना हुआ है.

ग्रुप कॉलिंग फीचर के आने के बाद यूजर्स एक साथ कई लोगों से वॉइस कॉल कर सकेंगे. मतलब वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले कई सारे लोग एक साथ एक-दूसरे से एक वक्त में कॉन्फ्रेंस कॉल की तरह बात कर सकेंगे.

लाइव लोकेशन फीचर

हाल ही में वॉट्सऐप ने लाइव लोकेशन फीचर लॉन्च किया है. इस फीचर के जरिए कोई भी अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकता है. दरअसल सिंपल लाइव लोकेशन का ऑप्शन तो पहले भी था लेकिन उसमें आप सिर्फ एक बार ही अपनी लोकेशन शेयर कर सकते थे या बता सकते थे कि आप कहां है.

अब जो नया फीचर आया है उसके जरिए वॉट्सऐप पर आपके दोस्त आपको ट्रैक भी कर सकते हैं. आप कहा जा रहे हैं, किस ओर मुड़ रहे हैं, कहां खड़े हो गए हैं, इसके बारे में आपके दोस्त को पूरी खबर मिलती रहेगी. सुरक्षा के हिसाब से ये फीचर काफी अहम है.

वाॅट्सऐप बिजनेस

ये ऐप व्यापारियाें को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसका मकसद एंटरप्राइजेज (बिजनेस) के लिए अपने कस्टमर्स से कम्युनिकेशन को आसान बनाना है. इस फीचर के जरिये वाॅट्सऐप पर लैंडलाइन नंबर जोड़ सकते हैं. बिजनेसमैन अपने एंड्राॅयड फोन पर एक साथ वाॅट्सऐप और वाॅट्सऐप बिजनेस यूज कर सकते हैं.

इसका लोगो प्राइवेट वाॅट्सऐप से थोड़ा अलग है. इसमें बीचों-बीच टेलिफोन आइकन की जगह B लिखा है. ये नाॅर्मल वाॅट्सऐप की तरह ही है, लेकिन इसके सेटिंग मेन्यू में स्टैटिस्टिक्स और बिजनेस सेटिंग के दो एक्स्ट्रा फीचर हैं.

कलरफुल, स्टेटस फीचर

अपने स्टेटस फीचर को और दिलचस्प बनाते हुए वॉट्सऐप ने एक अपडेट लॉन्च किया था. वॉट्सऐप का नया अपडेट बिलकुल फेसबुक के स्टेटस फीचर की तरह ही है. अब वॉट्सऐप स्टेटस भी अलग-अलग कलर के बैकग्राउंड के साथ शेयर किया जा सकेगा.

पैसा ट्रांसफर, UPI पेमेंट की मिली मंजूरी

अब आप वॉट्सऐप पर अपने दोस्तों को सिर्फ मेसेज ही नहीं, बल्कि पैसे भी भेज सकेंगे. जी हां, आप वॉट्सऐप के जरिए किसी को भी ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को भारत में पेमेंट सर्विस मनी ट्रांसफर के लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मंजूरी दे दी है.

वॉट्सऐप को डिजिटल पेमेंट के लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के इस्तेमाल की इजाजत मिल गई है. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस की मदद से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में मोबाइल ऐप की मदद से पैसा आसानी से ट्रांसफर हो सकता है.

वॉट्सऐप नाइट मोड

वॉट्सऐप ने मोस्ट अवेटेड फीचर कहे जाने वाले नाइट मोड फीचर मतलब रात के अंधेरे में या कम रौशनी में भी अच्छी और क्लियर फोटो लेने के लिए अपने कैमरा फीचर में बदलाव किया है.

‘पिन टू टॉप’ फीचर

जिस तरह ट्विटर और फेसबुक इस्तेमाल करने वाले यूजर अपने पसंदीदा स्टेटस या ट्वीट को पिन टू टॉप करते हैं. मतलब अपने पसंदीदा स्टेटस को अपने प्रोफाइल में सबसे ऊपर रखते हैं. ठीक उसी तरह वॉट्सऐप का पिन टू टॉप फीचर भी काम करता है.

10 नहीं, 30 इमेज कर सकते हैं शेयर

वॉट्सऐप ने मीडिया शेयरिंग ऑप्शन बढ़ा दिया है. पहले आप एक बार में 10 फोटो ही शेयर कर सकते थे, लेकिन अब 30 फोटो या वीडियो एक साथ शेयर कर सकते हैं.

स्टेटस टैब

स्टेटस टैब फीचर मेसेजिंग एेप स्नैपचैट स्टोरी की तरह काम करता है. वॉट्सऐप के स्टेटस ऑप्शन में यूजर्स अपनी तस्वीर और वीडियो पर टैक्स्ट और इमोजी की मदद से स्टोरी बनाते हैं. ये तस्वीरें यूजर्स कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोगों को दिखती हैं.

अब इंतजार कीजिये, 2017 के अंत तक कुछ और बड़ा धमाका कर सकता है वॉट्सऐप.

 

LEAVE A REPLY