hellobikaner.com

Share

हैलो बीकानेर न्यूज नेटवर्क, www.hellobikaner.com   बीकानेर।  जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि महंगाई राहत शिविरों का आमजन को पूरा लाभ दिलवाने के लिए अधिकारी  समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें।

 

 

 

 

 

जिला कलक्टर ने  इस संबंध में तैयारियों की सोमवार को समीक्षा की और कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप पात्र को लाभान्वित किया जाए। इन शिविरों का अधिकतम लाभ मिले इसके लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में हर घर का सर्वे हो, यदि किसी विभाग के पास स्टाफ की संख्या कम हो तो अन्य विभाग से समन्वय करते हुए सर्वे की कार्रवाई शीघ्र अतिशीघ्र पूरी की जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि शिविर आयोजन तिथि का भी व्यापक प्रचार-प्रसार हो, जिससे अधिक से अधिक लाभार्थी शिविरों में पहुंचे। जनप्रतिनिधियों को भी समय पर सूचित करें।

 

 

 

उन्होंने कहा कि शिविर में सभी विभागों के अधिकारियों के पास योजनावार लाभार्थियों की सूची और संक्षिप्त विवरण उपलब्ध रहे। शिविर में पहुंचने वाले लाभार्थियों की संख्या और दिए गए लाभ इत्यादि के बारे में एक रजिस्टर संधारित किया जाए।

 

 

 

 

 

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि 24 अप्रैल से प्रारंभ होने वाले महंगाई राहत शिविरों और प्रशासन शहरों व गांवों के संग अभियान का उद्देश्य आमजन को राहत देना है यह राज्य सरकार की प्राथमिकता है, इन आदेशों की अनुपालना पूरी गंभीरता से की जाए। उन्होंने बताया कि शिविर प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने शिविर में योजनाओं के आवेदन पत्र पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रखने, पानी, छाया आदि की सम्पूर्ण व्यवस्थाएं अप टू द मार्क रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग शिविर के दौरान होने वाले कार्यों की सूची फ्रेम्ड फॉर्मेट में शिविर स्थल पर लगवाएं।

 

 

 

जिला कलक्टर ने शिविर के दिन विभागीय अधिकारियों को सम्बंधित ग्राम पंचायत मुख्यालय और आसपास स्थित विभागीय कार्यालयों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश ने प्रशासन शहरों व प्रशासन गांवों के संग अभियान व मंहगाई राहत शिविरों के आयोजन के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि शिविर प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन अपडेट की जाए।
बजट घोषणा और 20 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा

 

 

 

 

जिला कलक्टर ने बजट घोषणाओं और बीस सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि भूमि आवंटन से बकाया रही बजट घोषणाओं के प्रस्ताव शीघ्र भिजवा दिए जाएं। स्थाई निर्माण होने तक बजट घोषणा का संचालन अस्थायी स्थान पर शीघ्र प्रारम्भ हो जाना भी सुनिश्चित करें।

 

 

 

 

उन्होंने अधिकारियों को बजट घोषणाओं की क्रियान्वति का नियमित रूप से रिव्यू करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर में गेहूं और सरसों खरीद, वैक्सीनेशन प्रगति आदि की जानकारी ली। माटी परियोजना के तहत चयनित किसानों को पशु ऋण स्वकीृति कार्य की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि बैंकों द्वारा ऋण स्वीकृति के रिजेक्ट प्रकरणों में कारण सहित स्पष्टीकरण प्रस्तुत किया जाए।

 

 

 

बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के, नगर निगम आयुक्त गोपालराम बिरदा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, आईसीडीएस उपनिदेशक शारदा चौधरी सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

About The Author

Share

You cannot copy content of this page