बीकानेर : लक्ष्मीनाथ मंदिर व सूरसागर में होंगे 2.32 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्य

0




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क hellobikaner.com बीकानेर के श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर में जन सुविधा संबंधी विकास कार्यों के लिए राज्य सरकार ने 149.99 लाख तथा सूरसागर के सौंदर्यीकरण के लिए 82.80 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

 

 

शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने बताया कि उन्होंने इन कार्यों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से विशेष आग्रह किया था तथा इसी के अनुरूप मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अनुपालना में जिले के दो पर्यटक स्थलों के लिए यह राशि स्वीकृत की है। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया है।

 

 

शिक्षा मंत्री ने बताया कि श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर में लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की राशि से टीन शेड, आरसीसी और टॉयलेट ब्लॉक का कार्य करवाया जाएगा। इससे दर्शनार्थियों को और अधिक सुविधा मिलेगी। वहीं, सूरसागर में सीसीटीवी कैमरा और लाइटिंग, सौंदर्यकरण, पौधारोपण और सूरसागर की दीवारों पर भित्ति चित्र उकेरे जाने के साथ-साथ सूरसागर के रिपेयर और मेंटेनेंस संबंधी कार्य किए जाएंगे।

 

उन्होंने बताया कि शीघ्र ही इन कार्यों की रूपरेखा तैयार की जाएगी तथा राशि का बेहतर उपयोग करते हुए दोनों स्थानों पर कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पूर्व में भी लक्ष्मीनाथ मंदिर में 1 करोड़ 40 लाख रुपए के कार्य करवाए गए हैं। इसमें फ्रंट एलिवेशन, बाउंड्री वॉल तथा मंदिर के अंदरूनी भाग में मरम्मत और रखरखाव कार्य सम्मिलित थे।

 

उल्लेखनीय है कि शिक्षा मंत्री ने गत दिनों नगर विकास न्यास, पीडब्ल्यूडी तथा नगर निगम के अधिकारियों के साथ श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर का विजिट करते हुए यहां विकास कार्यों की संभावनाओं पर चर्चा की थी। इसके बाद शिक्षा मंत्री के प्रस्तावों के आधार पर यह राशि स्वीकृत की गई है।