बीकानेर : स्वास्थ्य विभाग ने मनाया एमसीएचएन दिवस

0



बीकानेर hellobikaner.com नियमित टीकाकरण अभियान के अंतर्गत गुरूवार को जिलेभर में एमसीएचएन सत्र आयोजित किए गए।

 

सावधानीपूर्वक बच्चों को टीबी, टिटनेस, डिप्थीरिया, खसरा, रूबेला, पोलियो, निमोनिया, गलघोंटू, काली खांसी आदि 12 जानलेवा बीमारियों से बचाने वाले टीके लगाए गए जबकि गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांचें कर टीडी के टीके लगाए गए।

 

राज्य सरकार के निर्देशों की पालना में शिविरों का जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारीयों द्वारा सघन निरीक्षण कर ओडीके कलेक्ट एप में हाथों-हाथ सूचना दर्ज की गई।

 

सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार, आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता व जिला आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य ने यूपीएचसी न. 1 अणचा बाई अस्पताल व मदीना मस्जिद क्षेत्र में आयोजित एमसीएचएन सत्रों का निरीक्षण किया साथ ही कोल्ड चेन की भी जांच की।

 

अस्पताल में टीकाकरण के लिए आए 5 वर्षीय बालक का वजन 15 किलो ग्राम से कम पाए जाने पर डॉ अबरार ने तत्काल डॉ मुकेश जनागल को चेक अप कर उपचार के निर्देश दिए वहीँ एक गर्भवती का हिमोग्लोबिन 9 से कम रहने पर उसे आयरन फोलिक एसिड की गोलियां नियमित व सही तरीके से लेने की सलाह दी। स्टाफ द्वारा सीएमएचओ डॉ पंवार का स्वागत व अभिनन्दन भी किया गया।

 

डॉ पंवार ने बताया कि टीकाकरण व प्रसव पूर्व जांच, मातृ-शिशु स्वास्थ्य के लिए अतिमहत्वपूर्ण है और विभाग के प्रमुख कार्यों में शामिल है। गुरूवार को जिले में स्वास्थ्य केन्द्रों व आंगनवाड़ी केन्द्रों सहित कुल 168 स्थानों पर एमसीएचएन सत्र आयोजित किए गए।

 

सत्रों के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन व लोजिस्टिक्स की व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी। सभी लाभार्थियों को हैण्ड सेनेटाईज करवाकर इसकी महता बताई गई।

 

आरसीएचओ डॉ गुप्ता ने बताया कि एक वर्ष तक के 1,430 बच्चों, 1 से 2 वर्ष तक के 446 बच्चों, 5 वर्ष के 314 बच्चों, 10 वर्ष के 160 बच्चों व 16 वर्ष के 123 बच्चों सहित कुल 2,473 बच्चों को ड्यू लिस्ट अनुसार विभिन्न वैक्सीन लगाईं गई। इसी प्रकार 867 गर्भवती महिलाओं की एएनसी के साथ टीडी वैक्सीन की डोज दी गई।