Bikaner News : शिव की भक्ति का महिना कल से होगा शुरू, शिवालयों में होंगे अभिषेक-पूजन

0
hellobikaner.com







बीकानेर hellobikaner.com पूरे देश में भगवान शिव की भक्ति का महीना “सावन” 14 जुलाई से प्रारंभ होगा। घरों और मंदिरों में एक माह तक चलने वाले सावन व्रत, पूजन और अनुष्ठान की शुरुआत होगी। शिवभक्त पूरे माह व्रत-उपासना करेंगे। महादेव का जल, गंगाजल, दूध, दही, घ़ृत, शक्कर, शहद, बिल्व पत्र, ईख रस आदि से रुद्राभिषेक कर विविध पूजन सामग्री से पूजन किया जाएगा।

 

 

सावन को लेकर बीकानेर शहर में स्थित शिवालयों में तैयारियां चल रही है। मंदिरों की साफ-सफाई के साथ रंग रोगन किया गया है। मंदिरों को रंग बिरंगी रोशनी से सजाए जा रहे है। सावन में भोलेनाथ के अभिषेक-पूजन के साथ भजन, कीर्तन और भक्ति संगीत के आयोजन होंगे। कई श्रद्धालु सवा लाख पार्थिव शिवलिंग निर्माण व पूजन अनुष्ठान भी करेंगे।

 

 

सावन में पूरे महीने चलने वाले पूजन अनुष्ठान को लेकर पूजन सामग्री की खरीदारी शुरु हो गई है। शिव भक्त चंदन, इत्र, धूप, जनेऊ, मोली, सुपारी, लोंग, इलायची आदि विविध पूजन सामग्री की खरीदारी कर रहे है। वहीं नियमित रुप से अभिषेक पूजन करने वाल श्रद्धालुओं ने पूरे महीने चलने वाले अभिषेक-पूजन अनुष्ठान की तैयारियां शुरु कर दी है।

ज्योतिषाचार्य व पंडितों के अनुसार सनातन धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है। पूरे महीने भगवान शंकर के भक्त अपने इष्टदेव की प्रसन्नता के लिए व्रत-उपासना, अभिषेक, पूजन, अनुष्ठान करते है। पंडित किराडू के अनुसार सावन में सोमवार और प्रदोष के दिन विशेष पूजन का महत्व है। इस बार सावन में चार सोमवार 18 व 25 जुलाई, 1 व 8 अगस्त को है। सावन में प्रत्येक मंगलवार को मंगला गौरी का पूजन होगा।