1.68 करोड़ की लागत से निर्मित जीएसएस का उद्घाटन

0


शहीद पालसिंह की मूर्ति का अनावरण, स्मार्ट कक्ष का उद्घाटन
ग्रामीण जन कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठावें – राजेन्द्र राठौड़
चूरू, जितेश सोनी । ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी राजेन्द्र राठौड़ ने ग्रामीणांे से कहा कि वे जागरूक होकर राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठावें।
ग्रामीण विकास मंत्राी शुक्रवार को चूरू पंचायत समिति की ग्राम पंचायत जसरासर में एक करोड़ 68 लाख रूपये की लागत से निर्मित 33 केवी जीएसएस, राजकीय आदर्श उच्च मा.विधालय में हाॅल एवं स्मार्ट कक्ष, जसरासर से पोटी तक सड़क एवं खुर्रा निर्माण का उद्घाटन तथा शहीद पालसिंह की मूर्ति अनावरण के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की हर समस्याओं का समाधान करते हुए विकास के नये आयाम स्थापित किये जा रहे है, आवश्यकता है ग्रामीणजन गांव के विकास में अपनी रचनात्मक भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि गांव में जीएसएस शुरू होने से आस-पास के 8 गांवों के 3 हजार 50 विधुत उपभोक्ताओं को सुचारू विधुत आपूर्ति उपलब्ध होगी।
पंचायती राज मंत्राी ने गांव की विद्यालय में स्मार्ट कक्ष का उद्घाटन करने के बाद कहा कि अब छात्रा-छात्राओं को दुनिया की नवीन जानकारी तत्काल हासिल हो सकेगी। उन्होंने कहा कि गांव में गौरव पथ का निर्माण किया जाएगा जिससे ग्रामीणों को आवागमन की बेहत्तर सुविधांए मुहैया होगी। उन्होंने कहा कि पं.दीनदयाल उपाध्याय विधुतिकरण योजनान्तर्गत 5 घरों वाली ढाणियों का विधुतिकरण किया जा रहा है, ग्रामीण जन प्रस्ताव तैयार कर भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जसरासर गांव में पार्क निर्माण करने एवं जिम स्थापित करने की घोषणा करते हुए कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष में जसरासर से दूदवा मीठा तक सड़क निर्माण एवं गांव की स्कूल में एक कमरा व चार दिवारी का निर्माण करवाया जायेगा।
ग्रामीण विकास मंत्राी ने कहा कि प्रधानमंत्राी की घोषणा के अनुरूप वर्ष 2022 तक गरीब व पात्रा जरूरतमंदों को आवास सुलभ कराया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे अपना श्रमिक कार्ड बनाएं ताकि कार्डधारी को सरकार द्वारा सुलभ विभिन्न लाभों से लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि गांव को साफ-सुथरा बनाने के लिए घरों में सोखता गठ्ढा का निर्माण करवाएं। उन्होंने शहदों को नमन करते हुए कहा कि गांव के शहीद पाल सिंह की मूर्ति से प्रेरणा लेकर युवाओं को देशभक्ति एवं समाज सेवा के क्षेत्रा में अग्रसर होने की आवश्यकता है।
विद्यालय में हाॅल व स्मार्ट कक्ष का उद्घाटन:- ग्रामीण विकास मंत्राी ने जसरासर में आदर्श उच्च मा.विद्यालय में हाॅल व स्मार्ट कक्ष का उद्घाटन करले के बाद कहा कि राज्य सरकार द्वारा गुणात्मक शिक्षा पर विशेष जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छात्रा-छात्राओं को शिक्षा के साथ अच्छे संस्कारांे को जीवन में अंगीकार करने की महत्ती जरूरत है।
इस अवसर पर जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने कहा कि गांव में 60 लाख रूपये की लागत से ग्रामीण गौरव पथ का निर्माण होने से आवागमन की सुविधा का विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणजन एकजुटता से गांव के विकास में अपनी भागीदारी दर्ज कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आमजन को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए संकल्पबद्ध है, ग्रामीण जन जागरूक होकर जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठावें।
समारोह में विक्रमसिंह कोटवाद ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण विकास के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का ग्रामीणजन लाभ उठावें। जिला ग्राम सरपंच फोर्म के अध्यक्ष मघाराम ने जसरासर ग्राम पंचायत की विभिन्न समस्याओं के समाधान एवं ग्राम्य विकास के विभिन्न कार्य करवाने की मांग की।
इस अवसर पर जोधुपर डिस्काॅम के अधीक्षण अभियंता सुभाष विश्नोई, विकास अधिकारी दीनबन्धु सुरोलिया, ग्राम सरपंच नाहर सिंह, डाॅ.सुनिल जांदू, मूलाराम कस्वा, महेन्द्र न्योल, भंवर सिंह सांखला, शिवसिंह तोगावास, घांघू सरपंच जे.पी.शर्मा विभिन्न विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि, ग्रामीण महिला व पुरूष उपस्थित थे।