CMHO डॉ. पंवार ने नौरंगदेसर और गुसाईसर की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का किया निरीक्षण

0
hellobikaner.com




बीकानेर hellobikaner.com मुख्य चिकित्सा एवं सीएमएचओ डॉ. पंवार ने सोमवार को नौरंगदेसर और गुसाईसर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में संस्थागत प्रसव, दवाइयों की उपलब्धता, जांचें, साफ-सफाई, चिकित्सकीय स्टाफ और अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति सहित अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

 

 

डॉ. पंवार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि दोनों चिकित्सा केंद्रों से सम्बंधित शत-प्रतिशत परिवारों को योजना के तहत पंजीकृत करवाने का प्रयास किया जाए, जिससे इन परिवारों को 10 लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज, पांच लाख दुर्घटना बीमा तथा परिवार की महिला मुखिया को स्मार्टफोन मिल सके।

 

 

उन्होंने मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के बारे में बताया और स्टाफ सदस्य को स्पष्ट हिदायत दी कि समय पर चिकित्सा केंद्र पहुंचे और बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़े उन्होंने बताया कि औचक निरीक्षण चलता रहेगा तथा इस दौरान किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने की स्थिति में संबंधित कर्मचारी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

 

उन्होंने यहां आए मरीजों तथा उनके परिजनों से बातचीत की और व्यवस्थाओं के संबंध में फीडबैक लिया। चिकित्सा केंद्र प्रभारियों को योजनाओं से संबंधित आईईसी सामग्री प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मौसमी बीमारियों की स्थिति की समीक्षा की।