करंट अफेयर्स सीरिज-34 : संकलन-हरि शंकर आचार्य

0


दिनांकः 13 फरवरी 2017
संदर्भ- 12 फरवरी 2017
संकलन-हरि शंकर आचार्य
मोबाइल-9460779970/9549752372
Email- [email protected]

1-जर्मनी के विदेश मंत्री फ्रैंक वाॅल्टर स्टेनमेयर देश के नए राष्ट्रपति बने। 61 साल के स्टेनमेकर को 1239 वैध मतों में से 937 मत मिले। वे 19 मार्च को वर्तमान राष्ट्रपति जोआकिम गाॅक का स्थान लेंगे। वे सोशल डेमोक्रेट पार्टी के सदस्य रहे हैं तथा 8 वर्षों से जर्मनी के विदेश मंत्री थे। उन्होंने अमरिकी राष्ट्रपति चुनावों के दौरान डोनाल्ड ट्रंप को ‘नफरत फैलाने वाला’ कहा था।ु
2- उत्तरी कोरिया ने जापान की ओर जाने वाले जापान सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। मिसाइल उत्तरी प्योंगन के बंधयो एयरबेस से छोड़ी गई। यह 500 किलोमीटर दूर जापान सागर में गिरी। यह उत्तर कोरिया का वर्ष 2017 में पहला मिसाइल परीक्षण था।
3- अमेरिका ने पाकिस्तानी सीनेट के डिप्टी चेयरमैन मौलाना अब्दुल गफूर हैदरी को वीजा देने से इंकार किया। पाक सीनेट के दो दिवसीय दल को 13 ओर 14 फरवरी को न्यूयाॅर्क में अंतर संसदीय संघ की बैठक में भाग लेना था। वीजा नहीं मिलने के कारण उन्हें यह दौरा रद्द करना पड़ा। हैदर पाकिस्तान की इस्लामिक पार्टी जीमयत उलेमा इस्लाम के महासचिव हैं।
4- ब्रिटिश विदेश मंत्री बोरिस जाॅनसन ने अमरिकी नागरिकता छोड़ी। माना जाता है, वे अमेरिका की टैक्स नीति से नाराज हैं। अमेरिकी संविधान के अनुसार अमेरिकी नागरिक कहीं रहें, कहीं कमाएं लेकिन उन्हें अमेरिका में टैक्स भरना पड़ता है। जाॅनसन 5 साल की उम्र में ब्रिटेन लौट आए थे। वे 2001 से ब्रिटिश सांसद थे। 2008 से 216 तक लंदन के मेयर रहे। 13 जुलाई 2016 को ब्रिटेन के विदेश मंत्री बने।
5- इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गेनाइजेशन (आइसीएओ) की नवंबर 2016 पर आधारित रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया का 12वां सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा बना। रिपोर्ट के अनुसार इस हवाई अड्डे से नवंबर में 24.80 लाख यात्रियों का आवागमन हुआ। इस सूची में अटलांटा, बीजिंग और टोक्यो के एयरपोर्ट पहले तीन स्थनों पर रहे। यह पहला मौका है जब भारत का कोई हवाईअड्डा पंद्रह सबसे व्यस्त हवाईअड्डों की सूची में सम्मिलित हुआ है। यहां से 127 देशों के लिए 1 हजार 185 विमानों का प्रतिदिन परिचालन होता है।
6- विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के राष्ट्रीय एटलस एवं किमेटिक मानचित्रण संगठन (एनएमटीएमओ) ने अंग्रेजी ब्रेल में एटलस फाॅस विजुअली इम्पेयर्ड (इंडिया) का विशेष संस्करण जारी किया। बे्रल एटलस में मानचित्रों की रेखाओं को उभारा गया है। यह 20 मानचित्रों की श्रृंखला है, जिसे 3 जनवरी को तिरूपति में आयोजित अखिल भारतीय विज्ञान कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है।
7- भारत की फुल टाइम एयर लाइंस कंपनी ‘जूम एयर’ लांच हुई। दिल्ली से दुर्गापुर के लिए पहली उड़ान भरी। जूम एयर, गुरूग्राम स्थित जैक्सस एयर सर्विस की फर्म है। केन्द्रीय मंत्री अशोक गजपति राजू ने पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई।
8- इंस्टीट्यूट आॅफ चार्टेर्ड एकाउंटेंट (आईसीएआई) के सत्र 2017-18 के लिए निलेश शिवजी विकम्से को चेयरमैन नियुक्त किया गया। वे आईसीएआई के उपाध्यक्ष थे। उन्हें बतौर सीए लगभग 20 वर्षों का अनुभव हैं आईसीएआई देश के चार्टेड एकाउंटेंट्स से जुड़े मामलों की सांविधिक संस्था है। इसमें कुल 32 सदस्य होते हैं। इनमेंसे 8 सदस्यों का मनोनयन केन्द्र सरकार द्वारा किया जाता है।
9- बेंगलूरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडयम में आयोजित दृष्टिहीनों के टी-20 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को नौ विकेट से हराया। पाकिस्तान ने 197 रन बनाए, जिसके जवाब ने भारत ने एक विकेट खोकर 200 रन बनाकर खिताब पर कब्जा जमाया। यह लगातार दूसरा अवसर था, जब भारत ने पाकिस्तान को इस श्रृंखला के फाइनल में हराया। इससे पहले 2012 में भारत ने पाकिस्तान को 29 रन से परास्त किया था। पाकिस्तान के बल्लेबाज बदर मुनीर को मैन आॅफ द सीरिज और भारत के प्रकाश जयरमैया को फाइनल मुकाबले में मैन आॅफ मैच के साथ श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर का पुरस्कार मिला।
10- भारत के आॅफ स्पिनर रविचंद्रन आश्विन टेस्ट इतिहास में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने आस्ट्रेलिया के डेनिस लिली का 36 साल पुराना रिकाॅर्ड तोड़ा। लिली ने 1981 में अपने कॅरियर के 48वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी, जबकि आश्विन ने 45वें मैंच में ही यह आंकड़ा छू लिया। लिली को यह रिकाॅर्ड बनाने में 10 साल 9 महीने का समय लगा, जबकि आश्विन ने 5 साल 3 महीने और 6 दिनों में यह कारनामा कर दिखाया। अफ्रीका के डेल स्टेन ने 49 और एलन डोनाल्ड ने 50, पाकिस्तान के वकार युनूस और मुथैया मुरलीधरन ने 51-51 तथा भारत के अनिल कुंबले ने 55 मैचों में यह आंकड़ा छुआ था।