राजस्थान के इस जिले में हर महीने 100 भिखारियों को मुहैया करवाया जाएगा रोजगार

0
hellobikaner.com




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क, जयपुर, hellobikaner.com  भिक्षावृत्ति से रेस्क्यू किये गए भिखारियों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन सहयोग कर रहा है।

 

 

 


जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने हर महीने रेस्क्यू किये गए 100 भिखारियों को रोजगार मुहैया करवाने के निर्देश दिये हैं। कलक्टर राजपुरोहित के निर्देश पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) मोहम्मद अबूबक्र की अगुवाई में जयपुर जिले में अभियान का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है।

 

 

 


अबूबक्र ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में चलाये जा रहे भिक्षावृत्ति मुक्त अभियान के तहत जयपुर जिले में कुल 390 भिखारियों रेस्क्यू किया गया है। अभियान के अगले चरण में जिला प्रशासन रेस्क्यू किये गए भिखारियों को कौशल प्रशिक्षण के बाद गौशालाओं, मंदिर प्रबंधन समिति तथा अन्य कार्य स्थलों पर नियमित रोजगार मुहैया करवाया जा रहा है। अभी तक रेस्क्यू किये गए 22 भिखारियों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है।

 

 


अभियान के तहत भिखारियों को रेस्क्यू के बाद पुनर्वास के लिए 4 पुनर्वास केन्द्रों को चिन्हित किया गया है। केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाओं, सुरक्षा संबंधी सहायता एवं निरीक्षण के लिए अधिकारियों और कार्मिकों को पाबंद किया गया है।
इन केन्द्रों के सफल संचालन के लिए कलक्टर महोदय की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति द्वारा 4 स्वयंसेवी संस्थाओं का चयन किया गया है।