‘‘महिला कम्प्यूटर प्रशिक्षण शिविर’’ का शुभारम्भ

0


बी.जे.एस. रामपुरिया महाविद्यालय में रा.से.यो. के तहत सात दिवसीय शिविर एवं महिला परामर्शदात्री समिति के तहत सात दिवसीय निःशुल्क ‘‘महिला कम्प्यूटर प्रशिक्षण शिविर’’ का शुभारम्भ
हेलो बीकानेर,। बी.जे.एस. रामपुरिया जैन महाविद्यालय, दाऊजी रोड़ बीकानेर में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारम्भ आज दिनांक 16-07-17 को किया गया। इस सात दिवसीय शिविर में स्वयंसेवकों के व्यक्तित्व विकास, सफाई अभियान, निःशुक्ल नेत्र जाँच, साहसिक गतिविधियां, ऐतिहासिक भ्रमण व गोद लिए हुए गाँव की सफाई एवं अन्य कार्यक्रमों का समावेश करते हुए दिनांक 21-1-017 को समापन होगा।
आज दिनांक 16-1-17 को वाणिज्य विभाग के डॉ. मनीष मोदी ने स्वयंसेवकों को विमुद्रिकरण के फायदे एवं नुकसान के बारे में बताया। रा.से.यो. प्रभारी श्री आत्मारामजी शर्मा ने सफाई के प्रति प्रोत्साहित किया। प्राचार्य डॉ. पंकज जैन की उपस्थिति में स्वयंसेवकों ने पूरे महाविद्यालय की सफाई की। प्राचार्य ने स्वयंसेवकों को सफाई हेतु संकल्प भी दिलवाया।
फोटो राजेश छंगाणी


निःशुल्क महिला कम्प्युटर प्रशिक्षण सप्ताह का शुभारम्भ

बी.जे.एस. रामपुरिया जैन महाविद्यालय के युवा कौशल विकास प्रकोष्ठ परामर्शदात्री समिति के अन्तर्गत दिनांक 16-01-2017 से 21-01-2017 तक महिला प्रकोष्ठ में वुमैन एम्पावरमेंट वीक के तहत ‘‘वन वीक बेसिक कम्प्यूटर कोर्स’’ का शुभारम्भ डॉ. प्राचार्य पंकज जैन ने किया।
इस अवसर पर डॉ. पंकज जैन ने कहा कि ‘‘सात दिवसीय बेसिक कम्प्यूटर कोर्स’’ केवल 7 दिन के लिए ही नहीं है वरन् प्रशिक्षणार्थी कभी भी कॉलेज समय में आकर अपनी कम्प्यूटर समस्याओं के संबंध में चर्चा कर सकते है। प्राचार्य ने कहा कि शिविर के माध्यम से महिलाओं को कम्प्यूटर शिक्षा से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।
कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्रो. मौसम मारू के द्वारा दिया जा रहा है। इन सात दिनों में 20 महिलाओं को कम्प्यूटर में एम.एस. ऑफिस और विंडोज का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे महिलाओं अपने दैनिक जीवन में कम्प्यूटर का उपयोग कर पाएगी। प्रशिक्षण द्वारा महिलाएं कम्प्यूटर शिक्षा के प्रति जागरूक होगी।
महिला प्रकोष्ठ के सदस्य प्रो. मौसम मारू, डॉ. शालिनी आरी, प्रो. गायत्री सुथार, प्रो. दीपिका श्रीमाली, प्रो. श्वेता पारीक ने प्रशिक्षणार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया।
कम्प्यूटर विभागाध्यक्ष प्रो. आत्माराम शर्मा ने महिलाओं के बेसिक कम्प्यूटर ज्ञान की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। प्रो. अनिल लाटा ने इन्टरनेट की महत्ता को विस्तार से समझाया।